कोलकाता में 15 उड़ानें रद्द, 134 में भारी देरी

क्रू की कमी से इंडिगो की उड़ानें ठप
कोलकाता एयरपोर्ट पर लगी लंबी कतारें
कोलकाता एयरपोर्ट पर लगी लंबी कतारें
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हजारों यात्री परेशान, सोशल मीडिया पर जताया गुस्सा

नेहा, सन्मार्ग संवाददाता

कोलकाता : बुधवार को हजारों यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा, क्योंकि कोलकाता से आने-जाने वाली कम से कम 15 उड़ानें रद्द कर दी गईं और 134 उड़ानों में देरी हुई, जिनमें से कुछ में 8 घंटे तक का विलंब शामिल था। यह स्थिति पूरे देश में क्रू की कमी के कारण बनी, जिसने इंडिगो एयरलाइंस के परिचालन को बुरी तरह प्रभावित किया और अगले तीन दिनों के लिए हवाई किरायों में तेज उछाल ला दिया। कोलकाता एयरपोर्ट पर घरेलू ट्रैफिक का 66% प्रबंधन करने वाली इंडिगो पिछले महीने लागू हुए नए फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन (FDTL) नियमों के बाद गंभीर पायलट कमी से जूझ रही है। इन नियमों के तहत पायलटों के साप्ताहिक विश्राम को 36 घंटे से बढ़ाकर 48 घंटे कर दिया गया है। सप्ताह की शुरुआत से ही उड़ानों में देरी बढ़ रही थी, लेकिन बुधवार को स्थिति अचानक बिगड़ गई, जिससे लंबी कतारें, यात्रियों का गुस्सा और बार-बार प्रस्थान समय में बदलाव देखने को मिला।


इंडिगो ने कहा, “कई अप्रत्याशित परिचालन चुनौतियाँ—छोटी तकनीकी खामियाँ, शीतकालीन शेड्यूल परिवर्तनों से जुड़ी जटिलताएँ, खराब मौसम, एविएशन सिस्टम में बढ़ता दबाव, और अपडेटेड क्रू रोस्टरिंग नियम (FDTL) के लागू होने—ने मिलकर हमारे संचालन पर नकारात्मक प्रभाव डाला, जिसे अनुमान लगाना संभव नहीं था।”

एयरलाइन ने बताया कि स्थिति को संभालने और सामान्य संचालन बहाल करने के लिए उसने कुछ योजनाबद्ध शेड्यूल परिवर्तन किए हैं। “ये कदम अगले 48 घंटों तक लागू रहेंगे और हमें अपने परिचालन को सामान्य करने तथा नेटवर्क में समयपालन सुधारने में मदद करेंगे। हमारी टीमें दिन-रात काम कर रही हैं ताकि यात्रियों की परेशानी कम की जा सके और संचालन जल्द से जल्द स्थिर हो सके।”

पायलट कमी ने बिगाड़ा शेड्यूल

यात्रियों ने सोशल मीडिया पर अपनी परेशानी साझा की। एक बेंगलुरु के यात्री ने ‘एक्स’ पर लिखा, “आज भारतभर में अधिकांश इंडिगो उड़ानें रद्द हैं और यह संदेश मुझे तब मिला जब मैं एयरपोर्ट के लिए कैब में बैठ चुका था।” उसने बताया कि समय पर कोलकाता पहुंचने के लिए उसे एयर इंडिया से दिल्ली होकर बिजनेस क्लास का अंतिम क्षणों में टिकट लेना पड़ा। एक अन्य यात्री अंकित दुगड़ ने इंडिगो काउंटरों पर लंबी कतारों का वीडियो पोस्ट किया। उन्होंने लिखा, “सुबह की भीड़ में 20 में से केवल 4 काउंटर खुले थे। हमारी हैदराबाद वाली फ्लाइट में देरी हो गई, और जब हम पहुंचे, तब तक बेंगलुरु की कनेक्टिंग फ्लाइट निकल चुकी थी।” दिल्ली से यात्रा कर रहे अभिजीत मजूमदार ने स्थिति को “बड़े पैमाने पर अराजकता” बताया। उन्होंने चार घंटे की देरी, बार-बार गेट बदलने और एयरलाइन स्टाफ से “गुमराह करने वाली जानकारी” देने के आरोप लगाए। उन्होंने कहा, “बुजुर्गों और बच्चों को भी किसी तरह की मदद नहीं दी गई।”

किराए आसमान पर

इस अव्यवस्था के कारण हवाई किरायों में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई। दिल्ली के लिए वन-वे किराया बुधवार को 24,000 रुपये से 42,000 रुपये तक पहुंच गया। मुंबई के टिकट 18,000 से 24,000 रुपये और हैदराबाद के किराए 17,000–30,000 रुपये के बीच रहे। ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ईस्ट) के चेयरमैन अंजनी धानुका ने कहा, “एयरलाइन यात्रियों को पहले से सूचित नहीं कर रही है। लोग एयरपोर्ट पहुँचने के बाद ही जान पा रहे हैं कि फ्लाइट रद्द है। समस्या किसी को भी हो सकती है, लेकिन देश की सबसे बड़ी एयरलाइन को संकट के समय जिम्मेदार व्यवहार करना चाहिए।”रद्द हुई उड़ानों वाले यात्रियों की नई व्यवस्था करना बेहद मुश्किल हो गया।

ट्रैवल एजेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (ईस्ट) के चेयरमैन अनिल पंजाबी ने कहा कि शादियों के लिए यात्रा कर रहे कई यात्री असमंजस में पड़ गए। एयरलाइन को स्थिति संभालने के लिए बेहतर तैयारी करनी चाहिए थी।

इंडिगो ने अपने बयान में दो दिनों से चल रही व्यापक गड़बड़ी को स्वीकार किया और इसे कई “परिचालन चुनौतियों” का परिणाम बताया।

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