

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : शनिवार को भारत की सबसे बड़ी बजट एयरलाइन इंडिगो ने अपनी प्रमुख परिचालन समस्याओं को लगातार पांचवें दिन तक बढ़ा दिया, देशभर में 500 से अधिक उड़ानें रद्द कर दीं और हजारों यात्रियों को फंसा छोड़ दिया।
कोलकाता में एयरलाइन ने 62 उड़ानें रद्द कीं, जिसमें प्रस्थान और आगमन दोनों शामिल थे, और कुछ उड़ानों में देरी हुई, जिससे यात्रियों के बीच लंबी कतारें और नाराजगी देखी गई। देशभर में बेंगलुरु सबसे प्रभावित एयरपोर्ट रहा, जहां 124 उड़ानें रद्द हुईं।
उड़ान समय और रद्दीकरण की सही जानकारी प्राप्त करना अब भी मुश्किल बना हुआ है, जिससे काउंटर पर भीड़ बढ़ गई क्योंकि यात्री जानकारी पाने और खोई हुई बैगेज ढूंढने में संघर्ष कर रहे थे। प्रमुख मार्गों पर हवाई किराए बढ़ गए और सोशल मीडिया पर यात्रियों ने शिकायतों की झड़ी लगा दी।
सबसे ज्यादा प्रभावित हुए वरिष्ठ नागरिक विजय मेहता, जो अपनी पत्नी के साथ कोलकाता में शादी में शामिल होने के बाद बेंगलुरु लौट रहे थे। उनके 5 दिसंबर के टिकट रद्द हो गए और उन्हें केवल शनिवार दोपहर 3:10 बजे सीटें मिलीं।
केस्टोपुर की रिमिषा दास के लिए यह पूरी घटना एक खास पल को खराब करने वाली साबित हुई। वह अपनी सबसे अच्छी दोस्त की डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए गोवा जा रही थीं। उनकी उड़ान शुक्रवार को रद्द हुई, शनिवार को पुनर्निर्धारित हुई और फिर सोमवार तक स्थगित कर दी गई।
यात्री नाराजगी बढ़ने के बाद, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इंडिगो को निर्देश दिया कि 7 दिसंबर शाम 8 बजे तक सभी लंबित रिफंड पूरा किए जाएं और सभी अलग हुई बैगेज 48 घंटे के भीतर डिलीवर की जाए।
इंडिगो ने बयान में कहा कि रद्दीकरण जारी है, लेकिन स्थिति धीरे-धीरे सुधर रही है। उन्होंने बताया कि “आज रद्द की गई उड़ानों की संख्या 850 से कम है और हम अगले कुछ दिनों में इसे और घटाने का प्रयास कर रहे हैं। आज शाम तक हम 1500 से अधिक उड़ानें संचालित करने की ओर हैं। नेटवर्क कनेक्टिविटी का 95% पुनः स्थापित हो गया है और हम 138 में से 135 गंतव्यों पर उड़ानें चला रहे हैं।”