इस बारे में मेट्रो के सीपीआरओ कौशिक मित्रा ने बताया कि नई रेक की कई मुख्य विशेषताएं हैं जो इस प्रकार हैं। चौड़े दरवाजे होने से यात्रियों को विशेष रूप से पीक आवर्स के दौरान आसानी से प्रवेश और निकास की सुविधा मिलेगी। इन रेक की उन्नत सुविधाएँ झटका-मुक्त यात्रा भी प्रदान करेंगी। कोच के अंदर सीसीटीवी कवरेज, मॉड्यूलर और व्यापक वेस्टिब्यूल, वरिष्ठ नागरिकों और विशेष रूप से दिव्यांगों के लिए अधिक सीटों के प्रावधान सहित बैठने की बढ़ी हुई क्षमता इन रेक की कुछ अनूठी विशेषताएं हैं। इनके अलावा, सौंदर्यपूर्ण रूप से डिजाइन किया गया इंटीरियर, बेहतर एयर डिफ्यूजर, उच्च क्षमता वाले एसी, बाहरी संकेत लैंप के साथ छोटा और चिकना अलार्म डिवाइस, उज्ज्वल बहु-रंग बहुभाषी डिस्प्ले बोर्ड, समान रोशनी, व्हील चेयर पार्किंग सुविधा और दरवाजे के किनारे हैंड रेल जैसी सुविधाएँ हैं। इन रेक की तकनीकी विशेषताओं में वर्षा जल चैनल, पेंट-मुक्त स्टेनलेस स्टील कार बॉडी, साइड स्टॉपर के साथ बेहतर दरवाजा चैनल और बेहतर ऊर्जा खपत शामिल हैं जो अधिक पर्यावरण-अनुकूल होंगे। इन रेक में कुछ उन्नत सुरक्षा विशेषताएं भी हैं जैसे डिस्क ब्रेक सिस्टम, स्ट्रैप के साथ नियंत्रित डिस्चार्ज अग्निशामक यंत्र, व्यापक निकासी द्वार और एंटी-स्किड रबर फर्श के साथ निकासी रैंप। इससे सुविधाएं निश्चित रूप से बढ़ेंगी और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी जिसकी मेट्रो अधिकारी हमेशा तलाश करते हैं।