

कोलकाता : यात्रियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने की दिशा में कोलकाता हवाई अड्डा प्राधिकरण ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, कोलकाता एयरपोर्ट ने हवाई एयरपोर्ट सर्विस क्वाॅलिटी (एएसक्यू) रैंकिंग में 57वां स्थान प्राप्त किया है। जनवरी से मार्च 2025 की तिमाही के लिए जारी इस रिपोर्ट में कोलकाता एयरपोर्ट की सेवा गुणवत्ता रेटिंग 4.92 रही, जो कि इससे पिछली तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2024) में 4.89 थी और उस समय रैंक 72 थी। यानी कुल 15 पायदान की छलांग कोलकाता एयरपोर्ट ने लगाई है।
समय पर उड़ानों का संचालन, सुरक्षा व्यवस्था, स्वच्छता आदि थे मानक
इस रिपोर्ट को 31 अलग-अलग मानकों पर आधारित करके तैयार किया गया है। इन मानकों में यात्रियों के साथ व्यवहार, समय पर उड़ानों का संचालन, सुरक्षा व्यवस्था, स्वच्छता, पेयजल, मोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक चार्जिंग पॉइंट्स और दुकानों की गुणवत्ता शामिल हैं। हालांकि, शौचालयों की स्वच्छता को लेकर कुछ शिकायतें अभी भी यात्रियों की ओर से सामने आती रहती हैं, जिसे प्रमुख चुनौती माना जा रहा है। हवाई अड्डा प्राधिकरण ने कहा है कि वह कोलकाता एयरपोर्ट का और विस्तार करने, तकनीकी रूप से अधिक आधुनिक बनाने और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी बढ़ाने पर काम कर रहा है। उनका लक्ष्य है कि आने वाले समय में कोलकाता को और ऊंचा स्थान दिलाया जाए।