

कोलकाता : कोलकाता एयरपोर्ट पर अंडरपास बनने के साथ ही साथ अब इस क्षेत्र का विस्तार किया जा रहा है। इसके तहत कार्गो क्षेत्र का स्थानांतरण किया जा रहा है। वीआईपी रोड पर एयरपोर्ट के प्रवेश द्वार के पास न्यू गरिया-एयरपोर्ट मेट्रो लाइन के नीचे एक 4 लेन अंडरपास का निर्माण किया जाएगा, जो एयरपोर्ट के विपरीत दिशा में 100 एकड़ जमीन को जोड़ देगा। इससे कोलकाता एयरपोर्ट को वर्तमान सीमा से परे वीआईपी रोड के ईस्ट में वेस्ट की ओर विस्तार करने की अनुमति मिल जाएगी, जहां एएआई के कर्मचारी क्वार्टर वर्तमान में स्थित हैं। मौजूदा सीमा से परे कोलकाता एयरपोर्ट में विस्तार एक चुनौती है। हालांकि, वीआईपी रोड के विपरीत दिशा में एक जमीन है जिसमें वर्तमान में एएआई कॉलोनी है। वहां पर एनएससीबीआई के परिचालन क्षेत्र को कॉलोनी से जोड़ने के लिए 15 मीटर चौड़ा और 5.5 मीटर ऊंचा, चार लेन वाला अंडरपास का निर्माण होगा। फिर इसके बाद कॉलोनी को हटाया जाएगा और वह जमीन हवाई अड्डे के परिचालन क्षेत्र का हिस्सा बन जाएगी।
एयरपोर्ट के खाली स्थान को पार्किंग बे के रूप में किया जाएगा इस्तेमाल : यह विस्तारित परिचालन क्षेत्र होगा एक कार्गो कॉम्प्लेक्स – घरेलू और अंतरराष्ट्रीय – अन्य परिचालन सुविधाओं के लिए किया जायेगा। एक बार जब नया कार्गो कॉम्प्लेक्स चालू हो जाएगा, तो वीआईपी रोड एयरपाेर्ट के पूर्व में उड़ान संचालन और वेस्ट में कार्गो सुविधा के साथ कट जाएगी। कार्गो सुविधा के नए परिसर में स्थानांतरित होने के बाद खाली होने वाली एयरपोर्ट की जगह का उपयोग विमानों के लिए अधिक पार्किंग बे जोड़ने के लिए किया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि कोलकाता एयरपोर्ट की भविष्य की विस्तार आवश्यकता को बनाए रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है।
मेट्रो टनल लाइन के पास होगा अंडरपास : अंडरपास के निर्माण का 230 करोड़ रुपये का ठेका रेलवे विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) को दिया गया है, जो न्यू गरिया-एयरपोर्ट मेट्रो लाइन का निर्माण करने वाली एजेंसी भी है। यह दो परियोजनाओं में सामंजस्य स्थापित करने और जटिल परियोजना के निष्पादन में निर्बाध समन्वय सुनिश्चित करने के लिए किया गया है। मेट्रो लाइन जो पूरे संरेखण के माध्यम से ऊपर उठाई गई है, एयरपाेर्ट के पास पहुंचते ही एक टनल में चली जाएगी। प्रस्तावित अंडरपास उस प्वाइंट पर स्थित है जहां मेट्रो लाइन टनल में उतरती है।