एयरपोर्ट पर हाहाकार : 11 उड़ानें रद्द , 101 डिले

इलाज कराने जा रहे यात्री हैं सबसे ज्यादा परेशान
एयरपोर्ट पर हाहाकार : 11 उड़ानें रद्द , 101 डिले
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शादियों के सीजन में कइयों का जाना रद्द

एयरपोर्ट पर माहौल टेंशन वाला

नेहा, सन्मार्ग संवाददाता

कोलकाता : इंडिगो के फ्लाइट कैंसिलेशन का व्यापक असर कोलकाता एयरपोर्ट पर देखने को मिला। कोलकाता एयरपोर्ट पर एयरलाइंस की 11 उड़ानें रद्द रहीं तथा 101 उड़ानें देरी से संचालित हुई। इनमें आने व जाने वाली दोनों उड़ानें शामिल थी। दिसंबर की शुरुआत से इंडिगो की फ्लाइट सर्विस में भारी अव्यवस्था चल रही है। इसकी असली वजह है पायलटों की भारी कमी, DGCA के नए FDTL नियम, गलत प्लानिंग और ऑपरेशनल गड़बड़ियां, जिनकी वजह से IndiGo का पूरा सिस्टम ‘चोक’ हो गया है।

इस बारे में अंजनी धानुका, ट्रैवेल एजेंट्स एसोसियेशन ऑफ इंडिया के पूर्वी अध्यक्ष व एयरकॉम ट्रैवेल्स के चेयरमैन ने फिलहाल एक सप्ताह तक इंडिगो से टिकट न बुक करने की सलाह दी है क्योंकि अभी तक इंडिगो की ओर से इस समस्या का समाधान नहीं निकाला गया है। इंडिगो एयरलाइंस की उड़ानों में भारी अव्यवस्था के कारण कोलकाता एयरपोर्ट पर यात्रियों को घंटों तक परेशानियों का सामना करना पड़ा। कई फ्लाइट्स आख़िरी समय में रद्द कर दी गईं, जिनमें फ्लाइट 6E-798 भी शामिल है। अचानक रद्दीकरण से छोटे बच्चों और बुजुर्गों के साथ यात्रा कर रहे यात्रियों की तकलीफ और बढ़ गई।

यात्रियों की समस्याएं

वहीं, यात्रियों ने सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी जाहिर की है। वाहिद शेख ने लिखा है कि फ्लाइट 6E-798 को अंतिम समय पर रद्द कर दिया गया, जिससे उसके भाई और भाभी अपने दो साल से कम उम्र के बच्चों के साथ एयरपोर्ट पर फंस गए हैं। जयदीप फुकान के अनुसार, सुबह 10:30 बजे की उड़ान अब शाम 6 बजे बोर्डिंग कर रही है। उनका कहना है कि “पूरा सिस्टम इसलिए ध्वस्त हुआ क्योंकि इंडिगो ने भारत सरकार के नए नियमों का पालन समय पर नहीं किया। एयरलाइन शायद सोच रही थी कि उन्हें ढील मिल जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।” रीमा बनर्जी ने बताया कि पहली फ्लाइट रद्द हुई, दूसरी दो बार रीशेड्यूल हुई और अब तीन घंटे की देरी का सामना करना पड़ रहा है।

गंगा शरण सिंह का दावा है कि उनकी उड़ान 14 घंटे देरी से चल रही है और इंडिगो स्टाफ लगातार “झूठे वादे” कर रहा है। अपूर्व सेठ कोलकाता एयरपोर्ट को “पूरी तरह अराजक” बताया और कहा कि “सभी इंडिगो फ्लाइट्स देरी में हैं और स्टाफ को कुछ पता नहीं है। सोमराज गंगोपाध्याय के अनुसार, गेट 23 पर गोवा जाने वाली इंडिगो उड़ान के यात्री परेशान हो रहे हैं और सहायता की मांग कर रहे हैं।

देरी और रद्दीकरण की वजह

1. नए FDTL (Flight Duty Time Limitation) नियम-DGCA ने 1 नवंबर से पायलट्स के लिए सख्त और “मानवीय” ड्यूटी रॉस्टर लागू किया है। नए नियमों के तहत पायलट्स को ज्यादा आराम देना अनिवार्य हो गया है। इसका सीधा असर यह हुआ कि अब हर पायलट कम घंटे उड़ान भर सकता है। यानी, इंडिगो को ज्यादा पायलट चाहिए थे लेकिन कंपनी पहले से क्रू तैयार नहीं कर पाई।

2. दूसरा कारण- नवंबर में इंडिगो की 1,232 कैंसिलेशन में से 60–65% सिर्फ क्रू और FDTL की वजह से थीं। इंडस्ट्री सोर्सेज और पायलट कम्युनिटी कह रही है कि कंपनी ने नए नियमों के हिसाब से रॉस्टर अपडेट और नेटवर्क प्लानिंग समय पर नहीं की, जिससे पूरा सिस्टम “चोक” हो गया।

3. ऑपरेशनल दिक्कतें - इंडिगो ने आधिकारिक तौर पर बताया कि कुछ टेक्निकल गड़बड़ियां, Airbus सॉफ्टवेयर अपडेट, विंटर शेड्यूल बदलाव, स्लॉट एडजस्टमेंट, धुंध (fog), ATC और एयरपोर्ट भीड़ - ये सभी मिलकर “कंपाउडिंग इफेक्ट” बना रहे हैं।

DGCA की सख्ती- DGCA ने इस “अभूतपूर्व अव्यवस्था” पर इंडिगो से पूरी रिपोर्ट मांगी है। साथ ही पायलट रॉस्टरिंग और ड्यूटी नियमों पर ऑडिट शुरू कर दिया गया है।

IndiGo आगे क्या कर रही है ? कंपनी ने कहा कि उसने 48–72 घंटों के लिए शेड्यूल ‘कैलिब्रेट’ किया है यानी खुद ही कुछ फ्लाइटें कम कर रही है ताकि नेटवर्क स्थिर हो सके. यात्रियों को सलाह दी जा रही है कि-

एयरपोर्ट जाने से पहले ऐप/वेबसाइट पर फ्लाइट स्टेटस चेक करें। कैंसिल/बहुत देरी वाले मामलों में रिरूटिंग, अगले फ्लाइट में जाएं या रिफंड ले सकते हैं।

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