जम्मू-श्रीनगर रेलवे लाइन का ट्रायल रन पूरा

जम्मू-श्रीनगर रेल लाइन पर अंतिम ट्रायल रन
जम्मू-श्रीनगर रेल लाइन पर अंतिम ट्रायल रन
Published on

रविवार को हुआ कटरा- बडगाम स्टेशनों के बीच अंतिम ट्रायल रन
श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक (यूएसबीआरएलएल) परियोजना के हिस्से कटरा-बडगाम रेलवे ट्रैक पर ट्रायल रन रविवार को पूरा हो गया। कटरा रेलवे स्टेशन से 18 कोच की ट्रायल ट्रेन सुबह 8 बजे बडगाम की ओर रवाना हुई। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि यह यूएसबीआरएलएल का आखिरी टेस्ट रन है।
111 किलोमीटर का रास्ता सुरंग के भीतर
भारतीय रेल के अनुसार 41 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनी यूएसबीआरएलएल परियोजना की कुल लंबाई 272 किलोमीटर है। इसमें 111 किलोमीटर का रास्ता सुरंग के भीतर है और 12.77 किलोमीटर लंबी टी-49 सुरंग इस परियोजना में सबसे लंबी है। रियासी जिले में चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल भी इसी परियोजना का हिस्सा है। पुल की लंबाई 1315 मीटर, जबकि नदी तल से ऊंचाई 359 मीटर है। करीब 1486 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस पुल को पूरा होने 20 साल लग गये।

भारतीय रेल का पहला केबल पुल
अंजी खड्ड पर बनाया गया पुल भारतीय रेल का पहला केबल-स्टेड पुल है। यह पुल नदी तल से 331 मीटर की ऊंचाई पर बना है। इसे सहारा देने के लिए 1086 फुट ऊंचा एक टावर बनाया गया है, जो करीब 77 मंजिला इमारत के बराबर ऊंचा है। यह पुल अंजी नदी पर बना है जो रियासी जिले को कटरा से जोड़ता है। चिनाब ब्रिज से इसकी दूरी सिर्फ 7 किलोमीटर है। इस पुल की कुल लंबाई 725.5 मीटर है। इसमें से 472.25 मीटर का हिस्सा केबल्स पर टिका हुआ है।
संगलदान और रियासी के बीच हुआ पहला ट्रायल रन
जम्मू के रामबन में संगलदान और रियासी के बीच ट्रेन का पहला ट्रायल रन जून, 2024 में हुआ था। यह ट्रेन चिनाब ब्रिज से भी होकर गुजरी थी। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर इसके सफल परीक्षण की जानकारी दी थी। चिनाब ब्रिज पेरिस के एफिल टावर से भी ऊंचा है। एफिल टावर की ऊंचाई 330 मीटर है जबकि 1.3 किमी लंबे इस ब्रिज को चिनाब नदी पर 359 मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है।

संबंधित समाचार

No stories found.

कोलकाता सिटी

No stories found.

खेल

No stories found.
logo
Sanmarg Hindi daily
sanmarg.in