

कोहिमा : अंगामी युवा संगठन (एवाईओ) ने 24 जून से 2 जुलाई, 2025 तक चले अपने सत्यापन अभियान के दौरान टैक्सी परमिट जारी करने और उनके इस्तेमाल में कथित तौर पर कई अनियमितताओं का खुलासा किया है।
शनिवार को एवाईओ कार्यालय में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एवाईओ अधिकारियों ने राज्य-विशिष्ट मोटर परिवहन नीति के निर्माण सहित तत्काल सुधारों की मांग की। एवाईओ समिति के सदस्य मेगोकोली पियर ने बताया कि अभियान के दौरान 2,412 टैक्सियों का सत्यापन किया गया और उन्हें सत्यापन स्टिकर जारी किए गए। इनमें से केवल 843 टैक्सियाँ पहले मालिक के नाम पर पंजीकृत थीं, जबकि बाकी का स्वामित्व पांच बार तक बदला जा चुका था। उन्होंने कहा कि 1,569 टैक्सियां दूसरे से पांचवें मालिकों के पास थीं और 448 टैक्सियों के पंजीकरण नंबर एनएलओ1टीए0703 के बाद के थे। मेगोकोली ने यह भी खुलासा किया कि 544 टैक्सियां गैर-स्थानीय चालकों द्वारा चलाई जा रही थीं, जबकि 415 टैक्सियां गैर-नागालैंड निवासियों के स्वामित्व में थीं। उन्होंने कहा कि 1,109 टैक्सियां स्वयं के स्वामित्व वाली और स्वयं संचालित थीं। सत्यापन के दौरान, मेगोकोली ने कहा कि एवाईओ को परमिट के दुरुपयोग के परेशान करने वाले मामले मिले - जिनमें 7 और 8 साल के बच्चों के नाम पर जारी किए गए 2 परमिट भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कई परमिट धारकों ने अपने परमिट प्राप्त करने के कुछ ही महीनों के भीतर बेच दिए। एवाईओ ने यह भी नोट किया कि कई ड्राइवरों के पास वैध एएनटीए पहचान पत्र नहीं थे। उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ टैक्सी परमिट मंत्री स्तर तक के संपर्कों के माध्यम से प्राप्त किए गए थे। एवाईओ समिति के एक अन्य सदस्य विपु ज़शुमो ने स्पष्ट किया कि 2024 में दायर एक आरटीआई का असंतोषजनक जवाब मिलने के बाद एवाईओ द्वारा यह सत्यापन स्वयं शुरू किया गया था। आरटीआई में 6 जुलाई, 2022 के आदेश के बाद जारी किए गए परमिटों का विवरण मांगा गया था, जिसमें नए टैक्सी परमिट पर रोक लगा दी गयी थी। उन्होंने कहा कि स्थायी आदेश के बावजूद, कथित तौर पर 577 से अधिक परमिट जारी किए गए थे। इसके मद्देनजर, उन्होंने कहा कि एवाईओ ने तथ्य जानने के लिए सत्यापन अभियान चलाया था। उन्होंने कहा कि कुछ परमिट धारकों ने टैक्सी परमिट प्राप्त करने के लिए 75,000 रुपये से लेकर 95,000 रुपये तक का भुगतान किया था। उन्होंने कहा कि ये परमिट बेरोजगार युवाओं के लिए थे और पूछा, ‘क्या सरकार या संबंधित विभाग उन्हें लूट नहीं रहा है?’ उन्होंने आगे बताया कि कोहिमा शहर में लगभग सभी खाली जगहों पर अब टैक्सी स्टैंड बन गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कुछ निजी वाहनों को टैक्सियों के रंगों से रंग दिया गया है और वे बिना वैध परमिट के चल रहे हैं। उन्होंने कोहिमा में यातायात की भीड़भाड़ पर भी चिंता जताई और बताया कि शहर में 3,000 से अधिक टैक्सियां चल रही हैं। उन्होंने सवाल किया कि जब कई पुरानी टैक्सियां चलती रहेंगी और कुछ ड्राइवर उचित योग्यता नहीं रखते, जिससे यात्रियों की सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी, तो शहर का विकास कैसे हो सकता है? उन्होंने आगे बताया कि 12 दिनों के सत्यापन अभियान के दौरान एवाईओ ने कई टैक्सियों को बिना वैध परमिट के चलते हुए पाया। उन्होंने आगे कहा, ‘स्थानीय टैक्सी परमिट की वैधता पांच साल की होती है, जिसके बाद इसे नवीनीकृत करना आवश्यक होता है। हालांकि, कुछ परमिट दो से तीन दशकों से भी ज्यादा समय से नवीनीकृत हैं, जबकि कुछ परमिटों का उपयोग उनकी अवधि समाप्त होने के बावजूद किया जा रहा है।’ एवाईओ ने दावा किया कि ऐसे मामले भी सामने आए हैं जहां परमिट कई मालिकों के बीच पारित किए गए और यहां तक कि दस्तावेजों पर जाली तस्वीरें भी लगाई गयीं हैं। संगठन ने आगे सवाल उठाया कि कुछ परमिट सरकारी कर्मचारियों के नाम पर क्यों पाए गए और व्यक्तियों को तीन से चार परमिट रखने की अनुमति क्यों दी गई? एवाईओ के अध्यक्ष केसोसुल क्रिस्टोफर एलटीयू ने कहा कि यह अभियान मूल रूप से आठ दिनों के लिए योजनाबद्ध था, लेकिन भारी संख्या के कारण इसे बढ़ा दिया गया। उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य यातायात की भीड़भाड़, पार्किंग की कमी को दूर करना और टैक्सी क्षेत्र को विनियमित करके बेरोजगार युवाओं को शिक्षित करने में मदद करना है। उन्होंने बताया कि एक वास्तविक परमिट के लिए मामूली शुल्क लगता है और यह पांच साल के लिए वैध होता है, जिसमें वार्षिक कर और सड़क कर की आवश्यकता होती है। हालांकि, उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि यह व्यवस्था अमीर और प्रभावशाली लोगों के पक्ष में है, जिससे योग्य व्यक्ति वंचित रह जाते हैं। एलटीयू ने राज्य सरकार से विधानसभा में मोटर परिवहन नीति पेश करने और उसे पारित करने का आग्रह किया और परमिट जारी करने में सख्त अनुपालन की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने चेतावनी दी कि सत्यापन अभियान में भाग न लेने वाली टैक्सियों को चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी और भविष्य में एवाईओ द्वारा की गयी किसी भी कार्रवाई के लिए वे जिम्मेदार होंगी। उन्होंने यात्रियों से अपील की कि वे सुरक्षा और जवाबदेही के लिए आधिकारिक स्टिकर वाली सत्यापित टैक्सियों का ही चयन करें।