14 खरीफ फसलों पर एमएसपी को बढ़ाने की मंजूरी

शेयर करे

नई दिल्ली : केंद्र में तीसरी बार मोदी सरकार बनने के बाद बुधवार को कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने 14 खरीफ फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। सरकार ने कहा कि 2024-25 के लिए खरीफ फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी की है, ताकि उत्पादकों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित किया जा सके। सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति कहा गया है कि एमएसपी में सबसे अधिक वृद्धि तिलहन और दलहन के लिए की गई है, जिसमें नाइजरसीड (रामतिल) में 983 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि, उसके बाद तिल 632 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि और अरहर दाल 550 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि शामिल है।
2 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे
कैबिनेट के फैसले की घोषणा करते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, “आज के फैसले से किसानों को एमएसपी के तौर पर करीब 2 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे। यह पिछले सीजन से 35,000 करोड़ रुपये अधिक है।” सरकार के मुताबिक धान का एमएसपी 2300 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 117 रुपये अधिक है। वहीं तूर दाल का एमएसपी 7550 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 550 अधिक है। उड़द दाल का एमएसपी 7400 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 450 रुपये अधिक है। मूंग का एमएसपी 8682 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 124 रुपये अधिक है। मूंगफूली का एमएसपी 6783 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 406 रुपये अधिक है।
कपास का एमएसपी 7121 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 501 रुपये अधिक है। ज्वार का एमएसपी 3371 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना मे 191 रुपये अधिक है। बाजरा का एमएसपी 2625 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना मे 125 रुपये अधिक है और मक्का का एमएसपी 2225 रुपये प्रति क्विंटल होगा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 135 रुपये अधिक है। इनके अलावा रागी का नया एमएसपी 4290 रुपये प्रति क्विंटल, तिल का एमएसपी 8717 रुपये और सूरजमुखी का नया एमएसपी 7230 रुपये प्रति क्विंटल रखा गया है।

 

Visited 42 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद ईबी व टास्क फोर्स द्वारा मिलकर महानगर के विभिन्न बाजारों में
कोलकाता : कोलकाता में सोमवार को भगवान जगन्नाथ के 53वां उल्टा रथयात्रा का आयोजन किया गया। इस्कॉन कोलकाता के सौजन्य
कोलकाता : महानगर व आसपास क्षेत्रों के 19 अहम ब्रिज और फ्लाईओवर की मरम्मत की जायेगी। केएमडीए ने इसकी तालिका
कोलकाता : राज्य के मोटर ट्रेनिंग स्कूलों पर परिवहन विभाग द्वारा नकेल कसी जाने के लिये कई अहम कदम उठाये
कोलकाता : महानगर में पिछले पांच सालों में 30 से ज्यादा फायरिंग की घटनाएं घट चुकी हैं। यह जानकारी हाल
कोलकाता : विभिन्न मार्केट में हॉकरों के ढर्रे में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सीएम ममता बनर्जी की
16 जुलाई से बढ़ाकर की गयी 19 जुलाई कोलकाता : बीए, बीएससी और बीकॉम की परीक्षा में ऑनलाइन फॉर्म जमा
कोलकाता : महज 25 वर्ष की उम्र में मधुपर्णा ठाकुर विधायक बनी हैं और ऐसा कर उन्होंने सबसे कम उम्र
कोलकाता : ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज, बागदा, राणाघाट दक्षिण और मानिकतला सीट पर हुए उपचुनाव में
कोलकाता : चिंगड़ीहाटा फ्लाईओवर बीमार है, इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इतना भी नहीं कि इसे तोड़ने की
अल्टीमेटम का असर : 3 दिन के अभियान में 20% तक कम हुईं सब्जियों की कीमतें कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता
मिलेंगे और मौके, उच्च शिक्षा विभाग 2 राउंड की काउंसलिंग करेगा आयोजित सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल की​ पहली मेरिट लिस्ट जारी
ऊपर