पर्पल लाइन : दिवाली पर दिव्या' के साथ दूसरी टनलिंग कार्य शुरू

खिदिरपुर से विक्टोरिया तक काम तेज, पार्क स्ट्रीट तक आधुनिक तकनीक से बन रहा है मेट्रो कोलकाता का परिवहन नेटवर्क होगा और मजबूत शहर का पश्चिमी और मध्य हिस्से में कनेक्टिविटी होगी बेहतर
पर्पल लाइन : दिवाली पर दिव्या' के साथ दूसरी टनलिंग कार्य शुरू
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मेघा, सन्मार्ग संवाददाता

कोलकाता : कोलकाता मेट्रो की पर्पल लाइन के खिदिरपुर से विक्टोरिया खंड की टनलिंग का काम 10 जुलाई 2025 को शुरू हो चुका है। शनिवार को मेट्रो रेलवे के जीएम शुभ्रांसु मिश्रा ने खिदिरपुर के सेंट थॉमस स्कूल परिसर में दूसरी टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) 'दिव्या' के साथ टनलिंग कार्य का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मेट्रो रेलवे, रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल), और सेंट थॉमस स्कूल के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

37 मीटर लंबा लॉन्चिंग शाफ्ट तैयार : इस कार्य के लिए सेंट थॉमस स्कूल परिसर में 37 मीटर लंबा, 22 मीटर चौड़ा और 17 मीटर गहरा एक लॉन्चिंग शाफ्ट बनाया गया है। 6.63 मीटर व्यास (बाहरी) वाली टीबीएम 'दिव्या' को चेन्नई में असेंबल किया गया और मार्च 2025 में कोलकाता लाया गया, जहां इसे स्थापित कर शाफ्ट में उतारा गया।

दो टीबीएम से 2.65 किमी लंबी टनल का निर्माण : खिदिरपुर से पार्क स्ट्रीट तक 2.65 किमी लंबी दोहरी टनल बनाने के लिए दो टीबीएम—'दुर्गा' और 'दिव्या'—तैनात की गई हैं। इनके क्रमशः दिसंबर 2026 और मार्च 2027 तक टनल को पूरा करने की उम्मीद है। ये नई पीढ़ी की टीबीएम सुरक्षित और कुशल हैं, जो 80 मिमी/मिनट की गति से बोरिंग कर सकती हैं। प्रत्येक टीबीएम 95 मीटर लंबी और लगभग 600 टन वजनी है, जिसमें इन्फ्लेटेबल सील, प्रेशर ट्रांसड्यूसर, टेल स्किन ग्रीस (टीएसजी) लाइन, और बैकअप टीएसजी पंप जैसे अतिरिक्त सुरक्षा उपाय शामिल हैं, जो स्थानीय भूवैज्ञानिक परिस्थितियों के अनुकूल हैं। टनल निर्माण के लिए 275 मिमी मोटाई वाले एम50 ग्रेड के प्रीकास्ट कंक्रीट सेगमेंट का उपयोग किया जा रहा है, जिसका आंतरिक व्यास 5.80 मीटर है।

विक्टोरिया और पार्क स्ट्रीट स्टेशन का निर्माण प्रगति पर : वर्तमान में, विक्टोरिया स्टेशन के टॉप स्लैब का निर्माण 66% पूरा हो चुका है, जबकि पार्क स्ट्रीट स्टेशन पर डायफ्राम वॉल (डी-वॉल) का निर्माण 50% पूर्ण हुआ है। खिदिरपुर से पार्क स्ट्रीट तक आधुनिक तकनीक से कार्य हो रहा है।

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