

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता: पर्पल लाइन के अंडरग्राउंड सेक्शन का निर्माण करने वाली टनल बोरिंग मशीनों (टीबीएम) को नीचे उतारने या लॉन्च करने का काम गत 15 मई को शुरू हो गया। खिदिरपुर मेट्रो स्टेशन पर अनिश्चितता के बावजूद, मेट्रो रेलवे, जो शहर के रैपिड ट्रांजिट नेटवर्क का संचालन करती है और आरवीएनएल, जो 14 किलोमीटर की पर्पल लाइन या जोका-एस्प्लेनेड कॉरिडोर (अब ईडन गार्डन तक विस्तारित) को लागू कर रही है, अंडरग्राउंड टनल के निर्माण के साथ आगे बढ़ रही है। टीबीएम जिनमें से प्रत्येक 90 मीटर लंबी और 650 टन वजनी है, लगभग पूरी तरह से तमिलनाडु में हेरेनक्नेच की एलिनजीवक्कम इकाई में बनाई गई थी। उन्हें ट्रेलरों में तमिलनाडु से कोलकाता तक 1,653 किलोमीटर दूर लाने के लिए 18 भागों में विभाजित किया गया था। इस दौरान, उन्हें सेंट थॉमस बॉयज स्कूल के बाहर ट्रेलरों में संग्रहीत किया गया था। विशाल मशीनों को लॉन्च करने के लिए स्कूल परिसर के अंदर 17 मीटर गहरा शाफ्ट बनाया गया है। मशीनों को अगले 45 दिनों में अंडरग्राउंड से इकट्ठा किया जाएगा और पहला अभियान जून के अंत तक शुरू हो सकता है। मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया, ठेकेदार एलएंडटी खिदिरपुर से पार्क स्ट्रीट तक 2.65 किलोमीटर लंबी जुड़वां टनल के निर्माण के लिए टीबीएम का इस्तेमाल कर रही है। टीबीएम सबसे पहले सेंट थॉमस से विक्टोरिया तक 1.7 किलोमीटर लंबी टनल का निर्माण कर रही हैं। दूसरी टनल विक्टोरिया से पार्क स्ट्रीट तक 950 मीटर लंबी होगी। पार्क स्ट्रीट से एस्प्लेनेड तक लाइन का उत्तरी छोर कट-एंड-कवर विधि का उपयोग करके बनाया जाएगा। पर्पल लाइन में चार स्टेशन होंगे। इनमें खिदिरपुर, विक्टोरिया मेमोरियल, पार्क स्ट्रीट और एस्प्लेनेड। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, लेकिन मेट्रो रेलवे को यकीन नहीं है कि खिदिरपुर स्टेशन बनेगा या नहीं, क्योंकि राज्य सरकार से बार-बार अनुरोध करने के बावजूद, इकबालपुर में कोलकाता पुलिस की बॉडीगार्ड लाइन्स में जमीन अभी तक उपलब्ध नहीं करायी गयी है। इस बीच, ठेकेदार एलएंडटी, जिसे 5 किलोमीटर तक फैले 2,447 करोड़ रुपये के अंडरग्राउंड पैकेज से सम्मानित किया गया था, ने सितंबर 2023 में विक्टोरिया स्टेशन का निर्माण शुरू कर दिया और जुलाई 2024 में अपनी सरकारपूल (महेशतला के पास) इकाई में सुरंग रिंग सेगमेंट की ढलाई शुरू कर दी। इकबालपुर रोड निवासी फारूक अहमद ने कहा, ऐसा लगता है कि हम पर्पल लाइन का लाभ उठाने के लिए अनंत काल तक प्रतीक्षा करते रहे हैं, जिसे दोनों तरफ बढ़ाया जा रहा है-जोका से आगे और बीबीडी बाग की ओर। उम्मीद है कि खिदिरपुर मेट्रो स्टेशन पर जमीन गतिरोध जल्द ही समाप्त हो जाएगा और डायमंड हार्बर रोड के लोगों को भीड़ भरी बसों में यात्रा करने की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।