

सन्मार्ग संवाददाता
नोएडा : TV9 Network की इन-हाउस यूनिट Studio9 ने भारत के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। सिंगापुर में हुए 30वें Asian Television Awards 2025 में उसकी डॉक्यूमेंट्री Fanatics ने OTT डॉक्यूमेंट्री प्रोग्राम कैटेगरी में देश को पहली जीत दिलाई है।
DocuBay द्वारा कमीशन की गई Fanatics दक्षिण भारतीय सिनेमा के फैन कल्चर की तीव्रता और जुनून को बेहद गहराई से दिखाती है। यह बताती है कि कैसे फैन का प्यार कभी-कभी श्रद्धा और पूजा में बदल जाता है।
छह मजबूत दावेदारों—चीन की Bitter Sweet Ballad, Echoes of Life, Life on the Millennial Old Grand Canal; ताइवान की Polar Alarm; और भारत की Kargil 1999 व Modern Masters: SS Rajamouli—को पछाड़कर Fanatics ने यह खिताब जीता।
55 मिनट की इस डॉक्यूमेंट्री में किच्चा सुदीप, अल्लू अर्जुन और विजय सेतुपति जैसे बड़े सितारों के साथ-साथ इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स और मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों की बेबाक बातें शामिल हैं। फिल्म दिखाती है कि कैसे फैन अपने सितारों के लिए मंदिर बनाते हैं, टैटू गुदवाते हैं और रिलीज के वक्त त्योहार जैसा जश्न मनाते हैं।
The EPIC Company के मैनेजिंग डायरेक्टर आदित्य पिट्टी ने कहा, “यह सम्मान सिर्फ DocuBay ही नहीं, बल्कि भारतीय नॉनफिक्शन की वैश्विक पहचान का महत्वपूर्ण पड़ाव है। सांस्कृतिक कहानियों को वैश्विक मंच तक ले जाने के हमारे विज़न को यह जीत और मजबूत करती है।” TV9 Network के MD & CEO बरुण दास ने कहा, “पहले दिन से ही हमें पता था कि हमारे पास एक दमदार कहानी है। विषय अनोखा था और उसकी अपील सार्वभौमिक। DocuBay को धन्यवाद कि हमें इसे बनाने का मौका मिला।” Fanatics की जीत के साथ भारतीय डॉक्यूमेंट्री जगत को पहली बार OTT कैटेगरी में अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली है।
Studio9 ने रचा इतिहास — Asian Television Awards 2025 में भारत को पहली बार OTT डॉक्यूमेंट्री कैटेगरी में जीत मिली।
डॉक्यूमेंट्री "Fanatics" ने Best Documentary – OTT का अवॉर्ड जीता।
यह डॉक्यूमेंट्री DocuBay द्वारा कमीशन की गई थी और साउथ इंडियन सिनेमा के फैन कल्चर के जुनून और तीव्रता को दिखाती है।
Fanatics ने चीन और ताइवान की छह मजबूत दावेदार डॉक्यूमेंट्रीज को पछाड़कर जीत हासिल की।
55 मिनट की इस फिल्म में किच्चा सुदीप, अल्लू अर्जुन, विजय सेतुपति समेत इंडस्ट्री व मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के इंटरव्यू शामिल हैं।
डॉक्यूमेंट्री दिखाती है कि कैसे फैन अपने सितारों के लिए मंदिर बनाते, टैटू गुदवाते, और फिल्म रिलीज को त्योहार की तरह मनाते हैं।
The EPIC Company के MD आदित्य पिट्टी ने इसे भारतीय नॉनफिक्शन की वैश्विक पहचान का अहम पड़ाव बताया।
TV9 Network के MD & CEO बरुण दास ने कहा कि विषय अनोखा और सार्वभौमिक अपील वाला था।
इस जीत के साथ भारत ने पहली बार OTT डॉक्यूमेंट्री कैटेगरी में अंतरराष्ट्रीय मंच पर परचम लहराया है।