फेस्टिव सीजन में लोगों ने की जमकर शॉपिंग, टूटे रिकॉर्ड

फेस्टिव सीजन में लोगों ने की जमकर शॉपिंग, टूटे रिकॉर्ड
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नई दिल्ली: दिवाली-धनतेरस की वजह से देश में लाखों-करोड़ों का कारोबार हुआ है। इसमें लोकल कारोबारियों से लेकर ऑनलाइन ई-कॉमर्स ने जमकर कमाई की है। दिवाली पर ऑनलाइन कंपनियों के बिजनेस में भी जबरदस्त तेजी देखी गई। साल की पहली छमाही में धीमी शुरुआत के बाद फेस्टिव सीजन की बिक्री ने ऑनलाइन शॉपिंग में तेजी ला दी है। वहीं, इस दौरान ऑनलाइन ई-कॉमर्स पर खाने-पीने, किराना और ज्वेलरी जैसी चीजों की खूब बिक्री हुई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 2022 में 45% के मुकाबले कुल फेस्टिव सेल का 50% से ज्यादा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए आया है।

करीब 50 फीसदी शॉपिंग हुई ऑनलाइन

ई-कॉमर्स कंपनियों और ऑनलाइन ब्रांड्स ने इलेक्ट्रॉनिक्स, फूड, ग्रॉसरी और ज्वेलरी सेगमेंट में पिछले साल के मुकाबले अच्छी सेल की। दिवाली पर लोगों ने ऑफलाइन शॉपिंग के साथ ही ऑनलाइन रिटेल को भी खूब पसंद किया। इस साल लगभग 50 फीसदी शॉपिंग ऑनलाइन की गई। इस महीने लगभग 10 से 11 करोड़ डॉलर का कारोबार हुआ।

EMI के चलते बढ़ी ऑनलाइन शॉपिंग

ऑनलाइन शॉपिंग में महंगे स्मार्टफोन और होम एप्लायंस बिजनेस सेगमेंट का बड़ा योगदान है। ईएमआई की वजह से लोग इन्हें ऑनलाइन खरीदना ही पसंद करने लगे हैं। इसके साथ ही उन्हें अच्छे डिस्काउंट और कैशबैक के ऑप्शन भी मिल जाते हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि फेस्टिव सीजन में लगभग 14 करोड़ लोग ऑनलाइन शॉपिंग करेंगे।

डिजिटल पेमेंट कंपनियां भी मुनाफे में

फेस्टिव सीजन में बढ़ी ऑनलाइन सेल के चलते डिजिटल पेमेंट कंपनियों को भी फायदा हुआ है। फूड, ग्रॉसरी, घरेलू सामान और ज्वेलरी सेगमेंट में डिजिटल पेमेंट में पिछले साल के मुकाबले लगभग 50 फीसदी का उछाल आया है। अक्टूबर में फ्लिपकार्ट ने बिग बिलियन डेज और अमेजन ने ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल शुरू की थी। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन (NPC) के मुताबिक, सितंबर से अक्टूबर के बीच लगभग 12 अरब यूपीआई (UPI) ट्रांजेक्शन हुए। पिछले साल इसी अवधि में 7 अरब ट्रांजेक्शन हुए थे।

छोटे शहरों में भी खूब हुई ऑनलाइन शॉपिंग

फेस्टिव सीजन में छोटे शहरों में जमकर ऑनलाइन शॉपिंग हुई। ऑनलाइन शॉपिंग की तरक्की में सबसे बड़ा योगदान छोटे शहरों का है। अमेजन के अनुसार, फेस्टिव सीजन में उसे लगभग 80 फीसद कस्टमर छोटे शहरों से मिले। पिछले साल यह आंकड़ा 75 फीसद था। कंपनी ने इस साल लगभग 40 लाख नए कस्टमर जोड़े।

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