Weather Update: सुबह बारिश से बदला बंगाल का मौसम, जानिए कब तक के लिए है राहत ?

कोलकाता: भीषण गर्मी झेल रहे बंगाल के लोगों को आज सुबह बड़ी राहत मिली है। दक्षिण बंगाल के कई जिलों में आज रविवार(07 अप्रैल) सुबह भारी बारिश हुई। इसका असर कोलकाता में भी दिखाई दिया। सुबह शहर के कई इलाके बारिश की बूंदों से भींगे नजर आए। पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी झेल रहे आम लोगों के लिए ये बड़ी राहत है।

दक्षिण बंगाल के 7 जिलों में बरसेगा बादल

अलीपुर मौसम विभाग ने कहा कि आज दक्षिण बंगाल के सात जिलों में बारिश होने की संभावना है। दोपहर में बादल छाए रह सकते हैं। लेकिन दोपहर तक इंतजार नहीं करना पड़ा। रविवार की सुबह से ही आसमान के रुख में परिवर्तन नजर आ रहा है। बारिश और तेज हवाओं की वजह से तापमान में भी गिरावट नजर आई है। कोलकाता के अलावा हुगली के कई इलाकों में भी सुबह भारी बारिश हुई है।

अगले 2-3 घंटों में कई जिलों में होगी बारिश 

मौसम कार्यालय के सूत्रों के अनुसार, हावड़ा, नादिया जिलों के कुछ इलाकों में दो से तीन घंटे के भीतर गरज के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है। इसके अलावा हुगली, कोलकाता, उत्तर 24 परगना में बारिश का आशंका है। बांकुरा, पुरुलिया, झाड़ग्राम, बीरभूम, पूर्व और पश्चिम बर्दवान में भी आंधी आ सकती है। पूर्वी मिदनापुर, पश्चिमी मिदनापुर, बांकुरा, बीरभूम, पुरुलिया, पूर्वी बर्दवान, पश्चिमी बर्दवान में शनिवार को कालबैसाखी के लिए चेतावनी दी थी। मौसम विभाग ने यह भी कहा कि उन जिलों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। इसके अलावा रविवार को दक्षिण बंगाल के बाकी जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है।

ये भी पढ़ें: Kolkata Weather Update : बंगाल में जमकर होगी बारिश, यहां जानें किस जिले में कब होगी बारिश ?

मंगलवार तक इन भागों में बारिश के आसार

बारिश के बाद कोलकाता समेत दक्षिणी जिलों में गर्मी कुछ हद तक कम हो सकती है। मौसम कार्यालय के मुताबिक, आज दक्षिण बंगाल में तापमान तीन से चार डिग्री तक गिर सकता है। पिछले कुछ दिनों में कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया था। ऐसे में कई जिलों में लू की स्थिति बन गई थी। हालांकि, मौसम कार्यालय ने शनिवार को कहा कि उत्तरी बांग्लादेश और आस-पास के इलाकों में एक चक्रवात बना है। इस कारण आने वाले दिनों में जलवाष्प युक्त हवा बंगाल की खाड़ी से होते हुए राज्य में प्रवेश करेगी। वहीं, अगले मंगलवार तक कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विभिन्न हिस्सों में बारिश जारी रह सकती है। जबकि उत्तर बंगाल में आने वाले सप्ताह भर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। अन्य जिलों की बात करें तो दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार, कूच बिहार, मालदा और दिनाजपुर में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी।

 

 

 

Visited 3,084 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर