जांच टीम को झेलना पड़ा यात्रियों का गुस्सा

जांच टीम को झेलना पड़ा यात्रियों का गुस्सा
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सन्मार्ग संवाददाता

कोलकाता : नागरिक उड्डयन मंत्रालय की निदेशक तन्वी सुंदरियान को पिछले हफ्ते कोलकाता एयरपोर्ट पर इंडिगो एयरलाइंस की गड़बड़ियों—फ्लाइट रद्द होने, रिफंड की समस्याओं और बैगेज में देरी—के कारण परेशान यात्रियों के गुस्से का सामना करना पड़ा। उन्होंने एयरलाइन अधिकारियों को तुरंत राहत देने के निर्देश दिए।

सुंदरियान मंगलवार को कोलकाता एयरपोर्ट पर थीं। यह दौरा मंत्रालय द्वारा इंडिगो में हो रही देरी और कैंसिलेशन के कारणों की पहचान करने के लिए शुरू की गई देशव्यापी जांच का हिस्सा था, जिसकी वजह से लाखों यात्री फंसे हुए थे।

कार्यवाहक एयरपोर्ट डायरेक्टर मनोज बेहरा और CISF DIG अजय कुमार के साथ सुंदरियान—जो 2010 बैच की मध्य प्रदेश कैडर की IAS अधिकारी हैं—ने हालात का जायजा लिया और उन यात्रियों की बातें सुनीं जिन्होंने कोलकाता और अन्य जगहों पर झेली गई कठिनाइयों का वर्णन किया।

इंडिगो ने पिछले एक हफ्ते में अपने नेटवर्क से 60 से अधिक उड़ानें चुपचाप हटा दी हैं, जिससे कई यात्री अब भी फंसे हुए हैं। सन्मार्ग ने मंगलवार के संस्करण में कुछ प्रभावित यात्रियों की कहानियों को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

मंगलवार को सुंदरियान को एक ऐसे यात्री के बारे में जानकारी मिली, जो 6 दिसंबर को कुवैत से मुंबई पहुंचा था लेकिन उसी दिन गुवाहाटी की कनेक्टिंग फ्लाइट नहीं ले पाया और अब कई दिनों से कोलकाता में अटका हुआ है।

“इंडिगो ने मुझे मुंबई में दो रातों के होटल में रहने की सुविधा दी और फिर सोमवार को कोलकाता भेज दिया। यहां गुवाहाटी की फ्लाइट रद्द हो गई। मैंने रात के ठहरने और खाने के लिए विनती की, लेकिन एयरलाइन ने सिर्फ वाउचर दिए। मैंने रात एयरपोर्ट पर बिताई। आज (मंगलवार) की फ्लाइट का टिकट मिला है और अब बोर्डिंग का इंतज़ार कर रहा हूँ,” मोहम्मद वहिदुल ने बताया।

दूसरे यात्री के. नाइक ने बताया कि वह चार दिन पहले मुंबई से आए थे और अब भी अपना खोया हुआ सामान ढूंढ रहे हैं।
“मेरी फ्लाइट कई घंटे देरी से थी। देर रात 5 दिसंबर को कोलकाता पहुंचने पर मेरा सामान नहीं मिला। तब से मैं एयरपोर्ट के चक्कर लगा रहा हूं,” उन्होंने कहा। सुंदरियान के हस्तक्षेप के बाद इंडिगो अधिकारियों ने मंगलवार को उनका बैग ढूंढने का आश्वासन दिया।

सुंदरियान ने इंडिगो के हेल्पडेस्क, बुकिंग काउंटर, चेक-इन बेल्ट, कतार प्रबंधन क्षेत्र, सुरक्षा जांच क्षेत्र और डिपार्चर गेट सहित सभी प्रमुख यात्री टचप्वाइंट की समीक्षा की। उन्हें एयरलाइन और एयरपोर्ट अधिकारियों द्वारा रियल-टाइम ऑपरेशंस की जानकारी भी दी गई।

AAI अधिकारियों, CISF कर्मियों और इंडिगो ग्राउंड स्टाफ के साथ बैठक में सुंदरियान ने बेहतर समन्वय, स्टाफ की तैनाती में सुधार और यात्रियों को तेजी से सेवाएं देने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “हमें सुनिश्चित करना होगा कि यात्री सेवाएं सुचारू और निर्बाध रहें।”

सुंदरियान ने यह भी आश्वस्त किया कि संचालन को स्थिर करने और यात्रा अनुभव बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, “हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि यात्री सुविधा और सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता बनी रहे। मंत्रालय स्थिति पर कड़ी निगरानी रखे हुए है और सेवाओं के शीघ्र सामान्यीकरण के लिए पूरा सहयोग दे रहा है।”

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