OMG! कोलकाता जा रही उड़ान में 10 यात्रियों के पास 2-2 बम हैं, विमान की इमरजेंसी लैंडिंग | Sanmarg

OMG! कोलकाता जा रही उड़ान में 10 यात्रियों के पास 2-2 बम हैं, विमान की इमरजेंसी लैंडिंग

कोलकाता : रविवार की दोपहर को कोलकाता आ रही एलायंस एयर की फ्लाइट 9 आई- 0752 में बम की धमकी के बाद उड़ान की इमरजेंसी लैंडिंग की गयी । यह फ्लाइट लखीमपुर के लीलाबारी से कोलकाता आ रही थी, जिसमें 73 यात्री सवार थे। दोपहर 2. 02 बजे एयर ट्रैफिक कंट्रोल को फ्लाइट में बम की धमकी का संदेश मिला, जिसके बाद तुरंत सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गईं।

 

सोशल मीडिया पर आया था मैसेज

घटना की शुरुआत ट्विटर पर एक धमकी भरे संदेश से हुई, जिसमें दावा किया गया कि फ्लाइट में सवार दस यात्रियों के पास दो-दो बम हैं और कोलकाता पहुँचते ही सभी यात्री कब्र में होंगे। इस धमकी के बाद एलायंस एयर की टीम ने तुरंत कोलकाता एयरपोर्ट प्रशासन और बम निरोधक दस्ते को सूचित किया। इसके बाद फ्लाइट के आगमन से पहले ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। फ्लाइट का अनुमानित आगमन समय दोपहर का 2.14 बजे का था। जैसे ही विमान कोलकाता एयरपोर्ट पर पहुँचा, उसकी तत्काल आपातकालीन लैंडिंग करवाई गई। फ्लाइट को एक अलग बे पर खड़ा किया गया, ताकि अन्य उड़ानों पर इसका कोई असर न पड़े। इसके बाद विमान में सवार सभी यात्रियों और उनके सामान की परत दर परत गहन तलाशी ली गई, ताकि किसी प्रकार की चूक न हो।

 

सभी एजेंसियाँ थी अलर्ट मोड में

इस आपातकालीन प्रक्रिया के दौरान बम निरोधक दस्ते और सुरक्षा एजेंसियों ने उच्चतम सावधानी बरतते हुए पूरी जांच की। हालांकि, जांच के बाद यह पाया गया कि बम की यह धमकी महज एक अफवाह थी और विमान में कोई विस्फोटक सामग्री नहीं मिली। इस अफवाह के चलते यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ा। सभी यात्रियों को विमान से उतारने के बाद उनकी व्यक्तिगत तलाशी ली गई और सामान की जांच की गई। एयरलाइंस को इस घटना के कारण अपने संचालन में काफी व्यवधान का सामना करना पड़ा। वहीं, एयरपोर्ट प्रबंधन और सुरक्षा एजेंसियों पर भी अतिरिक्त दबाव आ गया। हालांकि यह बम की धमकी झूठी साबित हुई, लेकिन इस घटना ने हवाई यात्रा में सुरक्षा मानकों के प्रति अतिरिक्त सतर्कता की आवश्यकता को उजागर किया है। एयरलाइंस और हवाई अड्डा प्रबंधन ने यात्रियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए सभी आवश्यक कदम उठाए।

Visited 63 times, 9 visit(s) today
शेयर करे
1
0

Leave a Reply

ऊपर