Kolkata Underwater Metro : 2 महीने में 24 लाख यात्रियों का अंडरवाटर मेट्रो में सफर | Sanmarg

Kolkata Underwater Metro : 2 महीने में 24 लाख यात्रियों का अंडरवाटर मेट्रो में सफर

कोलकाता : ग्रीन लाइन 2 के हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड सेक्शन और ऑरेंज लाइन के कवि सुभाष से हेमंत मुखोपाध्याय खंड पर वाणिज्यिक मेट्रो सेवाएं 15 मार्च से शुरू हो गई हैं। तब से लेकर 15 मई की अवधि के दौरान, मेट्रो रेलवे ने लगभग 24 लाख यात्रियों को यात्रा कराई और ग्रीन लाइन 2 में 3.40 करोड़ रुपये की कमाई की। ग्रीन लाइन 1 में, साल्टलेक सेक्टर V से सियालदह के बीच 21 लाख यात्रियों को ले जाया गया है और मेट्रो रेलवे ने उक्त अवधि में 3.11 करोड़ रुपये कमाए हैं। ग्रीन लाइन 2 में हावड़ा मेट्रो स्टेशन पिछले 2 महीनों के दौरान सबसे व्यस्त स्टेशन रहा है। इस स्टेशन पर 11.67 लाख यात्रियों की संख्या दर्ज की गई है, जो इस कॉरिडोर के सभी स्टेशनों के बीच सबसे अधिक यात्री संख्या है। ब्लू लाइन में दक्षिणेश्वर से कवि सुभाष के बीच 3.03 करोड़ यात्रियों को सफर कराया गया और मेट्रो रेलवे को 2.5 करोड़ रुपये की कमाई हुई। ऑरेंज लाइन पर पिछले दो महीने में 55 हजार से ज्यादा यात्रियों ने सफर किया है और मेट्रो को 11.64 लाख रुपये की कमाई हुई है।
क्यूआर टिकट भी उपलब्ध कराए गए
पर्पल लाइन में पिछले दो महीने में 27 हजार यात्रियों ने सफर किया है और मेट्रो को 3.98 लाख रुपये की कमाई हुई है। यात्रियों को एकीकृत टिकटों के साथ एस्प्लेनेड और कवि सुभाष मेट्रो स्टेशनों पर कॉरिडोर बदलना भी सुविधाजनक लगा है। मेट्रो कर्मचारी उन्हें उनकी संबंधित मेट्रो ढूंढने में मदद कर रहे हैं। कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और उपनगरों के विभिन्न क्षेत्रों के यात्रियों ने अपना समय बचाने के लिए इन मेट्रो कॉरिडोर में यात्रा की है। पिछले दो महीनों के दौरान यात्रियों के लिए निर्बाध और सुगम यात्रा की सुविधा के लिए पर्याप्त काउंटर खोले गए हैं और स्मार्ट कार्ड, टोकन, पेपर आधारित क्यूआर टिकट भी उपलब्ध कराए गए हैं। मेट्रो के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा कि मेट्रो अधिकारी यात्रियों को बहुत सस्ती, तेज और यातायात समस्या-मुक्त यात्रा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो कोलकाता और उपनगरों के लिए एक अंतिम यातायात समाधान बनने जा रहा है।

 

Visited 48 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर