IPL प्लेऑफ में RCB की एंट्री, रोमांचक मैच में कैसे हारी CSK ? | Sanmarg

IPL प्लेऑफ में RCB की एंट्री, रोमांचक मैच में कैसे हारी CSK ?

नई दिल्ली: IPL 2024 का 68वां मैच अब तक का सबसे रोमांचक मैच बताया जा रहा है। इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को 27 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही RCB ने प्लेऑफ में अपनी जगह बना ली है। बीते दिन शनिवार (18 मई) को बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में चेन्नई को जीत के लिए 219 रन बनाने थे, लेकिन वह 7 विकेट पर 191 रन ही बना सकी। हालांकि मैच के बाद विराट कोहली भावुक हो गए।

कैसी रही CSK की पारी ?

RCB ने भले ही 219 रनों का टारगेट दिया था, लेकिन CSK को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए 201 रन ही बनाने थे। लेकिन आखिरी ओवर में यश दयाल ने बेहतरीन गेंदबाजी करके RCB की प्लेऑफ में एंट्री पक्की कर दी। यश दयाल ने उस ओवर में एमएस धोनी को आउट किया और CSK को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए जरूरी रन (17) नहीं बनाने दिए। CSK के लिए रचिन रवींद्र ने सबसे ज्यादा 37 गेंदों पर 61 रन बनाए। रवींद्र ने इस दौरान पांच चौके और 3 छक्के जड़े। वहीं रवींद्र जडेजा ने 22 गेंदों पर नाबाद 42 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और 3 छक्के शामिल रहे। एमएस धोनी 25 रन (13 गेंद, 3 चौके और एक सिक्स) बनाकर आउट हुए। यश दयाल ने RCB के लिए सबसे ज्यादा दो विकेट लिए।

 

यश दयाल का आखिरी ओवर
पहली गेंद- छह रन (महेंद्र सिंह धोनी)
दूसरी गेंद- विकेट (महेंद्र सिंह धोनी)
तीसरी गेंद- 0 (शार्दुल ठाकुर)
चौथी गेंद- 1 रन (शार्दुल ठाकुर)
पांचवीं गेंद- 0 रन (रवींद्र जडेजा)
छठी गेंद- 0 रन (रवींद्र जडेजा)

RCB के बल्लेबाजों का प्रदर्शन

इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए बेंगलुरु की टीम ने 5 विकेट पर 218 रन बनाए। कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 39 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेली जिसमें तीन चौके और 3 छक्के शामिल रहे। पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 29 गेंदों पर 47 रन बनाए। कोहली ने इस दौरान तीन चौके और चार छक्के लगाए। कोहली-डु प्लेसिस के बीच पहले विकेट के लिए 78 रनों की पार्टनरशिप हुई जिसने बड़े स्कोर की नींव रखी। कोहली-डु प्लेसिस के बाद कैमरन ग्रीन और रजत पाटीदार का जलवा देखने को मिला।

कैमरन ग्रीन ने नाबाद 38 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 18 गेंदों का सामना किया और तीन छक्के के अलावा 3 चौके लगाए। वहीं पाटीदार ने चार छक्के और दो चौके की मदद से 23 गेंदों पर 41 रनों का योगदान दिया। दिनेश कार्तिक (14) और ग्लेन मैक्सवेल (16) ने भी आखिरी ओवरों में तूफानी बैटिंग की। सीएसके के लिए शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा दो विकेट चटकाए।

क्या था RCB का समीकरण ?

मैच शुरू होने से पहले बारिश का भी खलल पड़ा और कुछ देर के लिए खेल रोकना पड़ा। अगर मैच नहीं हो पाता है तो चेन्नई सुपर किंग्स 15 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंच जाती। वहीं आरसीबी को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए कम से कम 18 रन से जीत दर्ज करने की जरूरत थी, जो उसने कर दिखाया।

इस मुकाबले के लिए दोनों टीमों में बड़े बदलाव हुए। CSK ने सेंटनर को टीम में शामिल किया। सेंटनर ने मोईन अली की जगह ली, जो स्वदेश लौट चुके हैं। RCB ने ग्लेन मैक्सवेल को प्लेइंग-11 में शामिल किया क्योंकि इंग्लिश ऑलराउंडर विल जैक्स भी स्वदेश लौट चुके हैं।

देखा जाए तो इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच अबतक 33 मुकाबले खेले गए हैं। इस दौरान चेन्नई सुपर किंग्स ने 21 मुकाबले जीते, जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 11 मैचों में जीत हासिल की। एक मैच बेनतीजा भी रहा। इस मैदान पर सीएसके आरसीबी से सिर्फ दो मैच हारी है।

 

Visited 65 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर