West Bengal Weather: बंगाल के 9 जिलों में हीटवेव का अलर्ट, इस दिन से होगी बारिश | Sanmarg

West Bengal Weather: बंगाल के 9 जिलों में हीटवेव का अलर्ट, इस दिन से होगी बारिश

कोलकाता: इस साल अप्रैल महीने में बंगाल में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। मौसम कार्यालय ने शनिवार तक उत्तर बंगाल के 3 जिलों और दक्षिण बंगाल के 6 जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। बंगाल के कई जिलों में रविवार से बारिश होने की संभावना है। सोमवार और मंगलवार को पूरे बंगाल में बारिश होने की संभावना है। साथ ही कुछ जिलों में 40 से 50 किमी तक तेज हवाएं चलने की संभावना है। ऐसे में अगले 72 घंटों गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

5 मई से लू का प्रकोप होगा कम

हालांकि, पश्चिम मेदिनीपुर और पश्चिम बर्दवान जिलों में अभी भी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। मालदा और दक्षिण दिनाजपुर के साथ-साथ हुगली, झाड़ग्राम, पूर्वी बर्दवान और नदिया जिलों में हल्की गर्मी की चेतावनी जारी की गई है। कोलकाता समेत बंगाल के तटीय इलाकों में फिलहाल लू से राहत मिलने की उम्मीद है। रविवार 5 मई से राज्य के अधिकांश जिलों में लू जैसी स्थिति नहीं रहेगी।

कब-कहां होगी बारिश ?

आज, 3 मई को दो उत्तरी पहाड़ी जिलों दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में बारिश होगी। कल 4 मई को दक्षिण बंगाल के कई जिलों में बारिश का अनुमान है। इस दौरान पूर्वी मेदिनीपुर, उत्तर-दक्षिण 24 परगना, उत्तर-दक्षिण दिनाजपुर, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, कूचबिहार में हल्की बारिश हो सकती है। रविवार 5 मई को दो 24 परगना नदिया, मुर्शिदाबाद में बारिश होगी। यहां 30 से 50 किमी की रफ्तार से तेज़ हवाएं भी चल सकती है। सोमवार 6 मई को राज्य के सभी जिलों में बारिश और तेज हवाएं चलेंगी। तटीय इलाकों में हवा की गति अधिक होगी। मंगलवार 7 मई को दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में गरज के साथ बारिश होगी।

कब तक मिलेगी राहत?

मौसम विभाग के अनुसार बारिश के बाद कम से कम अगले 72 घंटे तक लू नहीं चलेगी। हालांकि, राहत कितनी रहेगी यह इस बात पर निर्भर करेगा कि बंगाल की खाड़ी से राज्य में कितना जलवाष्प प्रवेश करता है और अगले 48 घंटों में किस तरह बादल बनते हैं। आज कोलकाता में आसमान साफ रहेगा। बीते दिन तापमान 39.2 डिग्री दर्ज किया गया यानी सामान्य से 3.8 डिग्री अधिक। आज कोलकाता में लू चलने की संभावना नहीं है।

 

Visited 82 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर