‘हर-हर महादेव’ से गूंजे शिवालय | Sanmarg

‘हर-हर महादेव’ से गूंजे शिवालय

कोलकाता : ‘ॐ नमः पार्वती पतये हर हर महादेव’ के नारे से महानगर गूंज उठा। महाशिवरात्रि का त्योहार पूरे देश भर में बड़े धूमधाम से मनाया गया। इस दिन महादेव और माता पार्वती का शुभ विवाह का जश्न मनाने और भोले भंडारी को जल-बेल अर्पित करने के लिये भूतनाथ मंदिन में लाखों की संख्या में भक्त यहां पहुंचे। इस शुभ अवसर पर दूर-दूर से कांवर लिये युवा “हर हर महादेव” के नारे लगाते हुए बाबा को जल चढ़ाने आये जिससे पूरा इलाका शिवमय हो गया। मंदिर से गर्भगृह में श्रद्धालुओं की भीड़ को संभालते-संभालते सीविक डिफेंस व मंदिर प्रबंधन के सदस्यों के पसीने छूट गये। भूतनाथ मंदिर का परिसर रात 12 बजे ठसाठस भर गया। मंदिर परिसर को किसी दुल्हन की तरह लाल और पीली चुंद्री, फूल और साड़ियों से सजाया गया था जिसे लोग देखकर अपने कैमरे में कैद करते नहीं थक रहे थे। इतनी भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन द्वारा सुरक्षा के पुुख्ता इंतजाम किये गये जिससे किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके। बच्चे हो या बूढ़े, महिला हो या फिर पुरुष हर तरफ लोग अपने कपाल पर चंदन का तिलक कराते दिखे। साथ ही सेल्फी और रील्स का भी दौर चला।

चारों तरफ लोग वीडियो बनाते और सेल्फी लेते दिखे। फल-फूल लेने से लेकर बाबा का अभिषेक करने तक लोगों ने सभी पल अपने कैमरे में कैद करते दिखे। बाबा भूतनाथ के दर्शन के बाद मोटा महादेव के दर्शन करने की प्रथा है। मोटा महादेव मंदिर में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं मोटा बाबा का अभिषेक करने पहुंची और यहां भी मंदिर खचाखच भरा रहा।

रात 12 बजे से ही पहुंचने लगे लाखों भक्त

मंदिर प्रबंधन के सदस्य राहुल ठाकुर ने बताया कि हर साल बाबा भूतनाथ का भभूत से श्रृंगार किया जाता है जिसे देखने के लिये हर साल लाखों लोग बाबा के दरबार में आते हैं। महाशिवरात्रि के मौके पर रात 12 बजे से ही भक्तजन कांवर लिये पहुंचते हैं। उन्होंने बताया कि रात 12 बजे से सुबह 6.30 बजे तक 2 लाख से अधिक श्रद्धालु यहां बाबा को जल अर्पित करने आये। साथ ही उन्होंने बताया कि रात 10 बजे भूजन – पूजन के बाद महादेव की बारात निकाली गई। यह क्षण इतना अद्भुत होता है जिसे शब्दों में बयान करना मुश्किल है। श्रीरामपुर से कांवर लिये भूतनाथ मंदिर आये सुभोजित सरकार ने कहा कि हम हर साल यहां कांवर लेकर बाबा का अभिषेक करने व दर्शन करने आते हैं। इतनी दूर से जलकर आना कठीन होता है लेकिन महादेव के दर्शन करने के बात सभी थकान दूर हो जाती है। रमन झा ने बताया कि यहां श्मशान में बाबा विराजते हैं, यहां उनके दर्शन पा लेने मात्र से सी सभी कठिनाइयां दूर हो जाती हैं। यह एक अद्भुत क्षण है। लिलुआ से आई सरिता देवी ने कहा कि महादेव का अभिषेक करने के लिये इससे शुभ कोई अवसर नहीं हो सकता।

रिपोर्ट : विशाखा तिवारी

 

Visited 45 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : कोलकाता में आज का तापमान 30.99 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार, आज न्यूनतम
कोलकाता : कोलकाता पुलिस कमिश्नर के इस्तीफे की मांग को लेकर सोमवार को जूनियर डॉक्टरों ने लालबाजार अभियान का आयोजन किया
कोलकाता : पश्चिम बंगाल के सबसे बड़े त्योहार दुर्गा पूजा में अब एक महीने का ही समय रह गया है। दुर्गा
सीबीआई की लंबी पूछताछ के बाद कार्रवाई कोलकाता: आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष को आखिरकार गिरफ्तार कर
कोलकाता के रेप-मर्डर मामले में आरोपी संजय रॉय ने नया दावा किया है कि 8 अगस्त की रात वह गलती
कोलकाता : पॉपुलर बंगाली सिंगर श्रेया घोषाल ने हाल ही में कोलकाता में आयोजित होने वाले अपने संगीत कार्यक्रम को
कोलकाता: आरजी कर अस्पताल में चल रहे विवाद के बीच जूनियर डॉक्टरों का सीज वर्क लगातार जारी है। गुरुवार को
कोलकाता: दुर्गा पूजा के त्योहार की तैयारी के बीच, यात्रियों की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए, एयरलाइंस ने
आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल एक बार फिर सीबीआई की जांच के केंद्र में है। शुक्रवार को, सीबीआई के
कोलकाता : कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के साथ रेप और मर्डर की घटना ने देशभर में हंगामा मचा दिया है।
कोलकाता : कोलकाता में आरजी कर अस्पताल के मुर्दाघर में सीबीआई की छापेमारी ने एक नई हलचल मचा दी है।
कोलकाता : कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में महिला डॉक्टर की हत्या के बाद विवाद थमने का नाम नहीं ले
ऊपर