Ayodhya Ram Mandir : … मंदिर की तैयारियों का जायजा लेने के बाद बोले नृपेंद्र | Sanmarg

Ayodhya Ram Mandir : … मंदिर की तैयारियों का जायजा लेने के बाद बोले नृपेंद्र

अयोध्या : राममंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने नवनिर्मित मंदिर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि
मंदिर के प्रवेश द्वार पर लग रहे गेट सुरक्षा की दृष्टि से आवश्यक है। मंदिर में चार गेट बनाये गये हैं। इसके साथ ही उन्होंने श्रद्धालुओं को धूप और वर्षा से बचाने वाले कैनोपी निर्माण की प्रगति, यात्रियों के सामान जमा करने वाले स्कैनर, सुरक्षा के आखिरी सिक्योरिटी पॉइंट का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि राम मंदिर के भूतल का काम लगभग पूरा हो चुका है। 33 सीढ़ियां चढ़ने के बाद भक्तों को रामलला के दर्शन प्राप्त होंगे।
तैयारी लगभग अंतिम चरण में
मंदिर में अभी गज सिंह द्वार, गजद्वार और सिंह द्वार पर हनुमान जी और गुरुण जी की प्रतिमा आशीर्वाद मुद्रा में लगायी गई है। नृपेंद्र मिश्र ने रामजन्मभूमि पथ पर लग रहे सुरक्षा उपकरणों को लगाने और अन्य कार्याें को सात दिन के भीतर पूरा करने की हिदायत दी। नृपेंद्र मिश्र ने कहा कि श्रद्धालुओं को धूप व बारिश से बचाने के लिए रामजन्मभूमि पथ पर कैनोपी लगाने का काम पूरा हो चुका है। मंदिर में प्रवेश के पहले श्रद्धालु स्कैनिंग सेंटर से होकर यात्री सुविधा केंद्र तक जाएंगे। उसके बाद उन्हें एक और चेकिंग प्वाइंट से गुजरना पड़ेगा। आखिरी सुरक्षा द्वार के बाद परकोटा में श्रद्धालु प्रवेश करेंगे। परकोटा के बाद सिंहद्वार होते हुए 33 सीढ़ियां चढ़कर श्रद्धालु गुढ़ी मंडप में प्रवेश करेंगे। यहीं से रामलला के दर्शन होंगे।

Visited 64 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर