आज से स्कूलों में नहीं होगी outdoor activities ! | Sanmarg

आज से स्कूलों में नहीं होगी outdoor activities !

 

कोलकाता : कोलकाता में गर्मी अभी अपने चरम पर है। चिलचिलाती गर्मी का मार झेल रहे लोग घर से निकलने में कतरा रहे हैं। इसी बीच आज से महानगर के सभी स्कूल एक माह के बाद खोल दिये गये हैं। गर्मी के कारण स्कूलों के खुलने के बावजूद कई स्कूलों में outdoor activities सुबह में ही करा दिये जायेंगे या activities को फिलहाल suspend ही रखा जायेगा।

Outdoor Activities शुरू करने के‌ लिये Monsoon का इंतजार

दो स्कूल प्रशासकों ने कहा कि वे बच्चों को स्कूल के अंदर रखेंगे और बाहरी गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिये मानसून के आने और मौसम के ठंडा होने का इंतजार करेंगे। अप्रैल और मई में भी, गर्मी के कारण स्कूलों को बाहरी गतिविधियों को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। राज्य सरकार ने मौसम की वजह से स्कूलों को अपनी गर्मी की छुट्टी  15 जून तक बढ़ाने का आदेश दिया था।

Summer Vacations  के बाद आज इन स्कूलों को खोला गया
गर्मियों की छुट्टी के बाद आज से महानगर के कई स्कूलों को खोल दिये गये हैं। स्कूलों के खुलने के बाद बच्चों को गर्मी का मार जरूर झेलना पड़ेगा पर इसी बीच स्कूलों की ओर से निर्णय लिया गया है कि outdoor activities  को फिलहाल या तो सुबह के  समय करा दिया जायेगा या suspend  ही रखा जायेगा ताकि बच्चों को धूप में परेशानी ना हो। आज से हेरिटेज स्कूल, महादेवी बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी, साउथ सिटी इंटरनेशनल स्कूल और इंडस वैली वर्ल्ड स्कूल को खोल दिया गया।
Break के time भी बच्चों को रखा जायेगा indoor
स्कूल प्रमुखों ने कहा कि physical education classes कक्षा के भीतर ही रखी जायेगी। प्रयास किया जायेगा कि छात्रों को ब्रेक के दौरान कक्षाओं में रखा जाए। इंडस वैली वर्ल्ड स्कूल की निदेशक अमिता प्रसाद ने बताया कि “हमारे पास बहुत बड़ा इनडोर Space है जहां हम physical education classes संचालित कर सकते हैं। एक बार जब बारिश आ जाए और मौसम ठंडा हो जाए, तो हम बच्चों को बाहर खेलने   की अनुमति  दे देंगे। यह कदम हमने बच्चों को गर्मी से बीमार पड़ने से बचाने के लिए उठाया है।
Chess और Table Tennis खिलाने पर दिया जायेगा जोर
द हेरिटेज स्कूल के कक्षा IX और X के अकादमिक समन्वयक सौविक जाति ने कहा कि छात्रों को क्रिकेट, फुटबॉल या अन्य बाहरी खेल नहीं खेलने के लिए कहा जाएगा। “तापमान अभी भी उच्च है, इसलिए हम बच्चों को आउटडोर खेल खेलने की अनुमति नहीं देंगे। वे शतरंज या टेबल टेनिस जैसे इनडोर खेल खेलेंगे।”
वहीं, इंडस वैली वर्ल्ड स्कूल और साउथ सिटी इंटरनेशनल स्कूल की ओर से कहा गया है कि अगर outdoor activites की अनुमति दी जाती है तो वे सुबह 10 बजे तक खत्म हो जाएंगी। शिक्षकों ने कहा कि यह इस गर्मी के महीने से छात्रों को School routine में ढलने के लिये समय देने की जरूरत है।

घर में एसी में बच्चों ने बिताया है समय

“यह गर्म और आर्द्र दोनों है और इसलिए हम बाहरी गतिविधियों के साथ धीमी गति से आगे बढ़ेंगे। एक महीने से छात्र घर पर हैं और उनमें से कई वातानुकूलित कमरों में समय बिताते हैं। लोरेटो डे स्कूल इलियट रोड की प्रिंसिपल जेसिका गोम्स सुराना ने कहा, छात्रों को स्कूल की दिनचर्या में वापस लाने की प्रक्रिया धीमी और स्थिर होनी चाहिए।

इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स होने से लाभ
महादेवी बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी की प्रिंसिपल अंजना साहा ने कहा “हमारे पास एक इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स है जिसका उपयोग बच्चे कर सकते हैं। खेल के मैदान में जाने के बारे में हम मौसम के आधार पर फैसला करेंगे। कई बार बादल छाए रहते हैं, लेकिन अगर धूप चिलचिलाती है तो हम उन्हें लंच ब्रेक के दौरान भी कक्षाओं में रखेंगे”।

Visited 333 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर