Tulsi Vastu Tips : तुलसी भी देती है अप्रिय घटना के संकेत, रखें इस 1 बात का विशेष ध्यान | Sanmarg

Tulsi Vastu Tips : तुलसी भी देती है अप्रिय घटना के संकेत, रखें इस 1 बात का विशेष ध्यान

Fallback Image

कोलकाता : तुलसी एक ऐसा पौधा है, जिसका उपयोग ना सिर्फ आयुर्वेद में औषधि के रूप में किया जाता है, बल्कि इसका उपयोग ज्योतिष शास्त्र में भी विशेष महत्व रखता है। सनातन धर्म के हर घर में आपको तुलसी का पौधा देखने को जरूर मिलेगा। तुलसी को घर में लगाना बेहद शुभ और लाभकारी माना जाता है। इसका पौधा घर में होने से ना सिर्फ धन आकर्षित होता है बल्कि नकारात्मक ऊर्जा भी घर से समाप्त हो जाती है। तुलसी एक ऐसा पौधा है जिसके पत्ते, जड़, मंजरी यहां तक कि लकड़ी भी ज्योतिषी उपाय में इस्तेमाल की जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं तुलसी का पौधा कई ऐसे संकेत देता है, जो इशारा करता है अप्रिय घटना की तरफ।

भगवान विष्णु की प्रिय तुलसी

धार्मिक पुराणों में बताया गया है कि जिस घर में दरिद्रता, तनाव, अशांति या क्लेश रहता है, वहां धन की देवी लक्ष्मी वास नहीं करतीं। चूंकि, तुलसी को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है तो ऐसी दशा में घर से तुलसी जाने लगती है। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि ऐसा बुध ग्रह के प्रभाव की वजह से होता है, क्योंकि बुध ग्रह का रंग हरा होता है, जिसका असर पेड़-पौधों पर दिखाई देता है।

तुलसी लगाने के फायदे

1. यदि आपके घर में तुलसी लगी है और आप उसके पास नियमित रूप से बैठते हैं तो आपको अस्थमा नामक बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।
2. तुलसी को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। ये पौधा सुख समृद्धि को अपनी तरफ आकर्षित करता है और घर में तुलसी लगाने से वास्तु दोष दूर हो सकता है।
3. व्यापार में नुकसान हो रहा है तो घर के दक्षिण पश्चिम दिशा में तुलसी का गमला रखें और इसमें हर शुक्रवार कच्चा दूध अर्पित करें और मिठाई का भोग लगाएं। इसके अलावा किसी सुहागिन महिला को मीठी वस्तु दान करें व्यापार में लाभ होगा।

 

तुलसी देती है मुसीबत के संकेत

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यदि आपके घर में तुलसी लगी है और वह सूखने लगी है तो समझ लीजिए आपके घर में किसी तरह की विपदा आने वाली है। फिर चाहे आप इस तुलसी का कितना भी ध्यान क्यों ना रख लें, विपदा आने के पहले ये हर हाल में सूख ही जाती है।

 

 

Visited 276 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर