देर रात जागने की आदत इस गंभीर बीमारी को देती है न्यौता!

नई दिल्ली: वर्तमान समय में लोगों पर काम का दबाव ज्यादा रहता है। इसके कारण उन्हें रात में कार्यालय से घर जाने में देरी होती है और घर लेट से लौटना पड़ता है। जिसके कारण रात की नींद पूरी नहीं हो पाती। कई लोग ऐसे भी हैं जो समय से बेड पर आ जाते हैं लेकिन देर रात फोन चलाने की आदत के कारण नींद पूरी नहीं कर पाते। ऐसी स्थिति में शरीर के भीतर कई तरह की समस्या होती है जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

दरअसल एक रिसर्च में यह पता चला है कि देर रात तक जागने वाले लोगों में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। इसका मतलब जो लोग रात में प्रॉपर नींद किसी कारण नहीं ले पाते हैं। ऐसे लोगों में यह खतरा ज्यादा होता है। रिसर्च के मुताबिक हावर्ड मेडिसिन स्कूल के शोधकर्ताओं ने 60 हजार महिला नर्सों पर अध्ययन किया। अध्ययन में पता चला कि रात में काम करने वाली नर्स एक्सरसाइज कम कर पा रही थीं और अनहेल्दी फूड खा रही थीं। इससे उनकी जीवनशैली पर ज्यादा असर देखने को मिला।शोधकर्ताओं का कहना है कि शोध में रात में जागकर काम करने वाले लोगों में दिन में काम करने वाले लोगों की तुलना 19 फीसदी में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा ज्यादा था।

मेटाबॉलिक सिस्टम होता है प्रभावित

शोध से पता चला है कि ऐसे लोग रात में समय पर नहीं सोकर दिन में सोते हैं उन लोगों का स्लीप साइकिल प्रभावित होता है। जिसके कारण शरीर का मेटाबॉलिक सिस्टम खराब होता है। ऐसी स्थिति में टाइप 2 डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। मेटाबॉलिक सिस्टम खराब होने के कारण शरीर में फैट जमा होने लगता है।

टाइप 2 डायबिटीज के हैं कई लक्षण

टाइप 2 डायबिटीज शरीर के कई सिस्टम को प्रभावित करती है। टाइप 2 डायबिटीज में पैंक्रियाज में इंसुलिन का उत्पादन बंद हो जाता है,  जिसके कारण खून में शुगर का लैवल बढ़ता जाता है। टाइप 2 डायबिटीज धीरे-धीरे विकसित होती है। इसलिए कई बार टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण नजर आने में कई साल लग जाते हैं। इसके कई और लक्षण भी हैं जैसे वजन कम होना, लगातार भूख लगना, अधिक प्यास लगना, त्वचा में खुजली और आंख से धुंधला दिखाई देना भी शामिल है।

Visited 144 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Taapsee Pannu Wedding: शादी को लेकर तापसी पन्नू ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं ये…

नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू की शादी की चर्चा तेजी से फैल रही है। कई रिपोर्ट में यह कहा जा रहा है कि वो आगे पढ़ें »

TATA: EV कारोबार के लिए IPO लाने की तैयारी में टाटा ग्रुप, जानिए कितनी राशि जुटाने का है प्लान ?

नई दिल्ली: देश की दिग्गज कंपनियों की लिस्ट में शामिल TATA ग्रुप इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने के लिए अधिक निवेश करने की योजना बना आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!