खुदरा महंगाई 25 महीने के निचले स्तर पर

शेयर करे

नयी दिल्लीः खाद्य एवं ईंधन उत्पादों की कीमतें नरम पड़ने से मई में खुदरा महंगाई घटकर 25 माह के निचले स्तर 4.25 प्रतिशत पर आ गई। सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। आंकड़ों के अनुसार, मई, 2023 में खुदरा मुद्रास्फीति 4.25 प्रतिशत रही जो अप्रैल, 2021 के बाद का सबसे निचला स्तर है। अप्रैल, 2021 में खुदरा मुद्रास्फीति 4.23 प्रतिशत पर थी। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल, 2023 में 4.7 प्रतिशत रही थी। वहीं एक साल पहले मई, 2022 में खुदरा मुद्रास्फीति 7.04 प्रतिशत के स्तर पर थी।

क्या है स्थितिः इस तरह लगातार चौथे महीने में खुदरा मुद्रास्फीति में गिरावट आई है। इसके साथ ही यह लगातार तीसरा महीना है जब खुदरा मुद्रास्फीति भारतीय रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर पर है।

सरकार ने रिजर्व बैंक को खुदरा मुद्रास्फीति दो प्रतिशत घटबढ़ के साथ चार प्रतिशत पर रखने का दायित्व सौंपा हुआ है। पिछले महीने में खुदरा मुद्रास्फीति में आई गिरावट के पीछे मुख्य रूप से खाद्य उत्पादों एवं ईंधन की कीमतों में आई गिरावट की अहम भूमिका रही है। मई में खाद्य मुद्रास्फीति 2.91 प्रतिशत रही जबकि अप्रैल में यह 3.84 प्रतिशत थी।

खाद्य उत्पादों की सीपीआई सूचकांक में हिस्सेदारी करीब आधी होती है। इसके अलावा ईंधन एवं प्रकाश खंड की मुद्रास्फीति भी 4.64 प्रतिशत पर आ गई, जबकि अप्रैल में यह 5.52 प्रतिशत रही थी।

इरादतन चूक के मामले समझौते कर निपटा सकते हैं बैंक : आरबीआई

दो दिन से जारी गिरावट थमी

 

औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि घटकर 4.2 प्रतिशत पर

नयी दिल्लीः भारत का औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) इस साल अप्रैल में 4.2 प्रतिशत की दर से बढ़ा है। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) अप्रैल, 2022 में 6.7 प्रतिशत बढ़ा था। मार्च में औद्योगिक उत्पादन 1.7 प्रतिशत बढ़ा था।

क्या रही स्थितिः राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल, 2023 में विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन 4.9 प्रतिशत बढ़ा है, जबकि एक साल पहले समान महीने में यह 5.6 प्रतिशत बढ़ा था। समीक्षाधीन माह के दौरान बिजली उत्पादन में 1.1 प्रतिशत की गिरावट आई है। वहीं अप्रैल, 2022 में बिजली उत्पादन की वृद्धि दर 11.8 प्रतिशत रही थी। खनन उत्पादन की वृद्धि भी अप्रैल में घटी है। यह अप्रैल में घटकर 5.1 प्रतिशत रही है। एक साल पहले समान महीने में इस क्षेत्र का उत्पादन 8.4 प्रतिशत बढ़ा था।

पूंजीगत सामान क्षेत्र का उत्पादन अप्रैल में 6.2 प्रतिशत बढ़ा है। एक साल पहले समान महीने में इस क्षेत्र का उत्पादन 12 प्रतिशत बढ़ा था। टिकाऊ उपभोक्ता सामान क्षेत्र का उत्पादन 3.5 प्रतिशत घट गया। एक साल पहले यह 7.2 प्रतिशत बढ़ा था। उपभोक्ता गैर-टिकाऊ सामान क्षेत्र के उत्पादन में अप्रैल में 10.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, जबकि एक साल पहले समान महीने में इस क्षेत्र का उत्पादन 0.8 प्रतिशत घटा था।

ढांचागत/निर्माण क्षेत्र की वस्तुओं के उत्पादन में 12.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। एक साल पहले समान महीने में इस क्षेत्र का उत्पादन चार प्रतिशत की दर से बढ़ा था।

समीक्षाधीन महीने में प्राथमिक वस्तुओं का उत्पादन 1.9 प्रतिशत बढ़ा। अप्रैल, 2022 में प्राथमिक वस्तुओं के उत्पादन में 10.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी।

वहीं मध्यवर्ती वस्तुओं की उत्पादन वृद्धि अप्रैल में घटकर 0.8 प्रतिशत रह गई।

एक साल पहले समान महीने में इस क्षेत्र का उत्पादन 7.1 प्रतिशत बढ़ा था।

वित्त वर्ष 2022-23 में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 5.2 प्रतिशत रही थी। वहीं 2021-22 में औद्योगिक उत्पादन 11.4 प्रतिशत बढ़ा था।

 

 

 

Visited 188 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता: दक्षिण बंगाल भीषण गर्मी से झुलस रहा है। लोगों के लिए सुबह-सुबह तेज धूप में निकलना मुश्किल हो गया
मंगाफ: कुवैत के मंगाफ में बुधवार सुबह एक ब्लिडिंग में लगी भीषण आग में 41 लोगों की मौत हो गई
अयोध्या: राम मंदिर के चलते देश-दुनिया में अयोध्या का अपना अलग स्थान है। ऐसे में इसकी सुरक्षा के लिए तमाम
कोलकाता: पश्चिम बंगाल में अब रद्द की जा चुकी शिक्षकों की भर्ती के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उन
नदिया : नदिया जिले की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बांग्लादेशी मवेशी तस्करों ने बीती रात BSF जवानों पर हमला कर दिया। इस
कोलकाता: राज्य के अधिकांश जिले भीषण गर्मी से तप रहा है। दक्षिण बंगाल के लोग भीषण गर्मी से बेहाल हैं।
नई दिल्ली: हिंदू धर्म शास्त्रों में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है। हर माह दोनों पक्षों की एकादशी को एकादशी
हावड़ा: बीते दिन रानीगंज के बाद अब कोलकाता से सटे हावड़ा में दिनदहाड़े डकैती की वारदात हुई है। दरअसल, हावड़ा
नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने NEET गड़बड़ी को लेकर सुनवाई के दौरान नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी किया
हावड़ा : हाल ही में हुई गार्डनरीच की घटना ने हावड़ा निगम की आंखें खोल दीं। इसके बाद निगम की ओर
कोलकाता: पार्क स्ट्रीट के पार्क सेंटर में भीषण आग लग गई है। घटनास्थल पर दमकल की 9 गाड़ियां मौजूद है।
कोलकाता: मोदी कैबिनेट का गठन हो चुका है। अब केंद्र सरकार की ओर से राज्य के लिए बड़ी खुशखबरी है।
ऊपर