नई दिल्ली - अगर आप Google Pay, PhonePe या Paytm जैसी ऐप्स से ऑनलाइन पेमेंट करते हैं, तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। शनिवार को एक बार फिर यूपीआई यूजर्स को तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। यूपीआई सर्विस डाउन होने के कारण करोड़ों लोगों को डिजिटल पेमेंट करने में परेशानी हुई। कई यूजर्स ने इस समस्या को लेकर सोशल मीडिया पर शिकायतें भी दर्ज कराईं।
दोपहर 12 बजे यूपीआई की सर्विस हुई डाउन
UPI आउटेज की पुष्टि आउटेज पर नजर रखने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर ने भी की है। डाउनडिटेक्टर के अनुसार, यूपीआई की सेवा में गड़बड़ी दोपहर 12 बजे से शुरू हुई। इस तकनीकी समस्या का असर बड़ी संख्या में यूजर्स पर पड़ा। दोपहर 12:30 बजे तक 1800 से ज्यादा यूजर्स ने Google Pay, PhonePe, Paytm और SBI जैसे प्लेटफॉर्म्स की सेवाएं ठप होने की शिकायत की। हालांकि, अभी तक एनपीसीआई (NPCI) की ओर से इस आउटेज को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।
66% यूजर्स ने डिजिटल पेमेंट में रुकावट की शिकायत की
UPI सर्विस डाउन होने के चलते लोगों को रोजमर्रा के कई जरूरी कामों में परेशानी का सामना करना पड़ा, जैसे कि स्थानीय खरीदारी, ऑनलाइन बिलों का भुगतान और पैसे ट्रांसफर करना। डाउनडिटेक्टर की रिपोर्ट के अनुसार, करीब 66% यूजर्स ने डिजिटल पेमेंट में रुकावट की शिकायत की, जबकि 34% यूजर्स को फंड ट्रांसफर में दिक्कत आई।
बता दें कि यूपीआई भारत में डिजिटल पेमेंट का सबसे बड़ा माध्यम बन चुका है, जिसे NPCI ने विकसित किया है और यह पूरी तरह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की निगरानी में संचालित होता है। आज के दौर में यूपीआई पेमेंट आम लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। यही वजह है कि जब इसकी सेवाएं प्रभावित होती हैं, तो लाखों लोगों पर असर पड़ता है।
पहली बार नहीं हो रहा है ऐसा
यह पहली बार नहीं है जब यूपीआई यूजर्स को इस तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ा है। इससे पहले भी कई बार ऐसी तकनीकी समस्याएं आ चुकी हैं। हाल ही में 26 मार्च को भी UPI डाउन हुआ था, लेकिन तब NPCI ने जल्द ही स्थिति को नियंत्रण में ले लिया था।