फातमा मिर्जा 
कोलकाता सिटी

इंडिगो की गड़बड़ी से देश हिला : शादी से ऑफिस तक सभी की योजनाएँ बिगड़ीं

नेहा ,सन्मार्ग संवाददाता

कोलकाता : शनिवार को भारत की सबसे बड़ी बजट एयरलाइन इंडिगो ने अपने बड़े परिचालन संकट को लगातार पाँचवें दिन भी बढ़ा दिया। एयरलाइन ने देशभर में 500 से अधिक उड़ानें रद्द कीं, जिससे हजारों यात्री फंस गए।

कोलकाता में इंडिगो ने 53 उड़ानें रद्द कीं जिसमें आगमन और प्रस्थान दोनों शामिल थे और कई उड़ानें देर से चलीं। इससे यात्रियों की लंबी कतारें लगीं और हताशा बढ़ी। पूरे देश में बेंगलुरु सबसे अधिक प्रभावित रहा, जहां 124 उड़ानें रद्द हुईं। उड़ानों की समय-सारणी और रद्दीकरण की सही जानकारी मिलना एक बड़ी चुनौती बना रहा, जिससे सूचना काउंटरों पर भारी भीड़ लग गई। यात्री अपने बैगेज ढूंढने और अपडेट पाने के लिए परेशान होते रहे। उड़ान कनेक्टिविटी टूटने से प्रमुख मार्गों पर हवाई किराए अचानक बढ़ गए और सोशल मीडिया पर शिकायतों की बाढ़ आ गई।

सबसे अधिक प्रभावित लोगों में कस्टम अधिकारी शहंशाह मिर्जा भी थे। उन्हें दिल्ली में जश्न रेखता कार्यक्रम में शामिल होना था लेकिन इंडिगो फ्लाइट डिले करती गयी, और इससे वे समय पर वहां नहीं पहुंच सके। वे अपनी पत्नी फातमा मिर्जा के साथ कोलकाता से जा रहे थे। इंडिगो ने अपने जूनियर स्टॉफ को सामने कर दिया था। कोई वरिष्ठ अधिकारी सामने नहीं आया। उन्होंने कहा कि मैंने जब चिल्लाना शुरू किया तब जाकर उन लोगों ने यात्रियों को पानी का बोतल व वेज बिरियानी दिया। वहीं कइयों को कांफ्रेंस में जाना था जो कि नहीं जा सके।

वहीं मेघना अग्रवाल अपनी सबसे अच्छी दोस्त की डेस्टिनेशन वेडिंग में शामिल होने गोवा जा रही थीं। पहले शुक्रवार की उड़ान रद्द हुई, फिर शनिवार की, और अब उड़ान सोमवार के लिए टाल दी गई। उन्होंने कहा “मेरी सबसे अच्छी दोस्त की शादी थी... मैं सभी रस्मों में शामिल होना चाहती थी। लेकिन इस इंडिगो संकट ने मेरा सबसे खास मौका छीन लिया”। उन्होंने यह भी बताया कि उन्होंने इंडिगो की वेबसाइट पर शनिवार की उड़ान की सीटें देखीं, जबकि एयरलाइन उन्हें सिर्फ रविवार की सीट दे रही थी। “जिन यात्रियों की उड़ानें रद्द हुईं, उन्हें प्राथमिकता देनी चाहिए थी, न कि नई बुकिंग को अधिक कीमत पर बेचने की”।

यात्रियों के बढ़ते गुस्से के बीच, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इंडिगो को निर्देश दिया कि 7 दिसंबर शाम 8 बजे तक सभी रिफंड जारी किए जाएँ और 48 घंटे में सभी खोई हुई बैगेज ढूँढकर यात्रियों को सौंपी जाए।

शुक्रवार को जारी एक बयान में इंडिगो ने संकेत दिया था कि 15 दिसंबर तक उड़ानें प्रभावित रह सकती हैं, और इस दौरान की गई रद्दीकरण रिक्वेस्ट पर पूरा शुल्क माफ रहेगा। शनिवार को एक नए बयान में एयरलाइन ने स्वीकार किया कि रद्दीकरण जारी हैं, लेकिन स्थिति में धीरे-धीरे सुधार आ रहा है।

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