नेहा, सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : इंडिगो ने शुक्रवार को कोलकाता आने-जाने वाली अपनी कुल उड़ानों में से लगभग आधी उड़ानें रद्द कर दीं और कई अन्य में भारी देरी हुई। इनमें लगभग 89 उड़ानों को रद्द कर दिया गया। हवाई अड्डा अधिकारियों ने पुष्टि की कि शुक्रवार का दिन पिछले दो दिनों से भी अधिक खराब रहा। बुधवार से शुक्रवार सुबह तक इंडिगो ने 100 से अधिक उड़ानें रद्द, लगभग 400 उड़ानों में देरी, और 600 से अधिक उड़ानों को वैकल्पिक मार्गों पर पुनर्निर्धारित किया। यात्री घंटों तक चेक-इन काउंटर, सुरक्षा जांच क्षेत्र, बोर्डिंग गेट और यहां तक कि विमानों में भी फंसे रहे। उन्हें यह तक नहीं पता था कि उनकी 6E उड़ानें कब या होंगी भी या नहीं।
हर जगह अफरातफरी
कोलकाता एयरपोर्ट पर फंसे यात्री विकास चोपड़ा ने लिखा, “हवाई अड्डे पर हर जगह अफरातफरी है। यात्री इंडिगो स्टाफ से बहस कर रहे हैं… कोई गुस्से में, कोई रो रहा है, कई लोग सिर्फ उलझन में हैं। स्क्रीन पर देखा तो लगातार देरी और रद्दीकरण। यहां मौजूद लोग सिर्फ ‘ट्रैवलर’ नहीं हैं, कोई छुट्टी पर जा रहा है, किसी के पास इमरजेंसी है, कुछ के अंतरराष्ट्रीय कनेक्शन हैं और कई लोगों के लिए यह उनकी पहली उड़ान थी।”
दिल्ली, मुंबई और चेन्नई की उड़ानें सबसे अधिक प्रभावित रहीं।
एक अन्य यात्री अरिंदम दास ने लिखा, “हमारी पुणे–कोलकाता उड़ान प्रस्थान से दो घंटे पहले रद्द कर दी गई, जबकि मैं हवाई अड्डे पर पहुंच चुका था। कोई प्लान-बी नहीं। मैंने अपने कजन की शादी मिस कर दी जिसमें मेरी एक महत्वपूर्ण भूमिका थी। यह सिर्फ माफी का मामला नहीं, यह जिंदगी भर का दुख है।” इंडिगो ने सोशल मीडिया पर एक और माफ़ीनामा जारी किया और स्वीकार किया कि शुक्रवार की गड़बड़ी सबसे गंभीर थी तथा “यह समस्या एक रात में ठीक नहीं होगी।”
एयरलाइन ने कहा, “हम अपनी विश्वसनीयता के लिए जाने जाते हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों में हम गंभीर परिचालन संकट से जूझ रहे हैं। कई यात्रियों की यात्राएं रद्द हुईं, और कई घंटों तक एयरपोर्ट पर बिना जानकारी के प्रतीक्षा करते रहे। शुक्रवार को रद्दीकरण की संख्या सबसे अधिक होगी क्योंकि हम अपनी प्रणाली और समय-सारणी को रीबूट कर रहे हैं ताकि कल से धीरे-धीरे सुधार शुरू हो सके।” दोपहर तक यात्रियों और एयरपोर्ट ऑपरेटर के लिए थोड़ी राहत तब मिली जब विमानन नियामक DGCA ने इंडिगो को पायलट नाइट-ड्यूटी नियमों से 10 फरवरी तक एक बार की छूट दे दी।
यात्रियों ने उठाए सवाल
ब्रिंदावन गिरी ने लिखा, “तो क्या इंडिगो का दबाव काम कर गया? यात्रियों की समस्याओं का क्या? कोई जवाबदेही नहीं?” स्टैंड-अप कॉमेडियन अबिजीत गांगुली ने भी एयरलाइन पर निशाना साधते हुए इसे सरकार पर दबाव बनाने के लिए किया गया “योजना-बद्ध कदम” बताया। उन्होंने लिखा, “थोड़ी-सी समझ रखने वाला भी समझ सकता है कि यह अचानक हुई गड़बड़ी नहीं थी, बल्कि सरकार को झुकाने के लिए एक लगभग योजनाबद्ध ‘स्ट्राइक’ थी। लोगों ने जो यातना झेली, वह इनके लिए सिर्फ ‘कोलैटरल डैमेज’ है।”