कोलकाता सिटी

आज से उड़ान परिसेवा में सुधार की उम्मीद

सन्मार्ग संवाददाता

कोलकाता : इंडिगो ने कोलकाता में केवल 13% निर्धारित उड़ानों का संचालन करने के एक दिन बाद, शनिवार को आंशिक रूप से पटरी पर लौटने की कोशिश की और अपनी सेवाओं के 69% संचालन किए। इस बदलाव से उन यात्रियों को राहत मिली, जिन्हें शुक्रवार को 89 प्रस्थान और 83 आगमन रद्द होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा था।

शनिवार को 62 उड़ानों के रद्द होने के बावजूद, इंडिगो ने बदलाव सुबह ही घोषित कर दिए, जिससे यात्रियों को घंटों की अनिश्चितता से बचाया जा सका। एयरलाइन ने अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय सेवाओं को भी बनाए रखा, जिसमें चीन के गुआंगझोउ, सिंगापुर और हो ची मिन्ह सिटी की उड़ानें शामिल थीं।

शुक्रवार को, इंडिगो ने पूरे देश में अधिकांश उड़ानों को रद्द कर एक “हार्ड रिबूट” किया ताकि शनिवार से ताजा शुरुआत की जा सके। शनिवार को सुबह 11 बजे तक, कोलकाता में 45 उड़ानों का संचालन हुआ और 8 रद्द की गईं। शाम 4:30 बजे तक, 105 सेवाओं को संचालित किया गया और 25 रद्द की गईं।

एयरपोर्ट अधिकारियों ने बताया कि हालांकि उड़ानें समय पर चलीं, कुछ सेवाओं में यात्रियों की संख्या सामान्य से कम थी क्योंकि कई यात्रियों ने आगे की असुविधा और परेशानियों के डर से अपनी यात्रा रद्द कर दी थी।

मेलबर्न के वैभव सुनेजा, जिनके ससुराल कोलकाता में हैं, 2 दिसंबर को बेंगलुरु के लिए रवाना हुए थे। “लेकिन तब से, जो हुआ, उसे देखते हुए मैं चिंतित था कि क्या मैं शनिवार को कोलकाता आ पाऊँगा या नहीं। लेकिन मैंने मौका लेने का फैसला किया। उड़ान 9:15 बजे थी। उड़ान समय पर उड़ गई और समय से पहले कोलकाता में उतर गई,” उन्होंने कहा।

वर्षा जैन, जिनकी गुवाहाटी से कोलकाता की उड़ान थी, भी हैरान रह गईं। “पिछले कुछ दिनों से टीवी पर हुई घटनाओं को देखकर मैं अत्यंत तनाव में थी। मैं मानसिक रूप से तैयार थी कि मेरी उड़ान रद्द हो जाएगी। इसलिए यह एक सरप्राइज था कि उड़ान समय पर चली।”

विडंबना यह है कि समय पर उड़ान देना इंडिगो की प्रमुख विशेषताओं में से एक था, जिसने लाखों यात्रियों को अन्य एयरलाइनों के बजाय इसे चुनने के लिए प्रेरित किया। हालांकि, पिछले कई दिनों में एयरलाइन का ऑन-टाइम परफॉर्मेंस (OTP) उच्च 90% से घटकर एक अंक में पहुंच गया था। शनिवार को यह पुनरुद्धार की ओर दिख रहा था और OTP में सुधार दिखाई दिया।

सभी को फायदा नहीं हुआ। SRM यूनिवर्सिटी की पहली वर्ष की छात्रा पौलामी घोष ने 5 दिसंबर की वापसी यात्रा के लिए 5,000 रुपये का टिकट खरीदा था, जो रद्द हो गया। उन्होंने अंततः एयर इंडिया में 18,000 रुपये का टिकट बुक किया ताकि वह बेहला घर लौट सकें। “उड़ान एक घंटे देर से चली लेकिन मैं खुश हूँ कि घर पहुँच गई।”

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