मुंबई: अभिनेत्री यामी गौतम ने अपने पति आदित्य धर की फिल्म ‘धुरंधर’ के प्रदर्शन से पहले बॉलीवुड में फिल्मों के प्रचार के लिए भारी रकम खर्च करके फिल्म को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की प्रवृत्ति की आलोचना की और कहा कि ‘पेड प्रमोशन’ का यह चलन फिल्म उद्योग के भविष्य को बड़े पैमाने पर प्रभावित करेगा। अभिनेत्री ने गुरुवार को अपने ‘एक्स’ हैंडल पर एक ‘नोट’ साझा कर फिल्म के नकारात्मक प्रचार की आलोचना की, जो शुक्रवार को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होगी।
उन्होंने लिखा, ‘एक बात है जो मैं बहुत समय से कहना चाह रही थी। मुझे लगता है आज वो दिन है और मुझे कहना ही होगा। फिल्म के प्रमोशन के नाम पर पैसे देने का ये तथाकथित चलन, ताकि फिल्म का अच्छा ‘प्रचार’ हो, वरना ‘वे’ (फिल्म रिलीज होने से पहले ही) लगातार नकारात्मक बातें लिखते रहेंगे, जब तक आप ‘उन्हें’ पैसे नहीं देते। ये एक तरह की जबरन वसूली जैसा लगता है।
सिर्फ इसलिए कि यह व्यवस्था किसी के लिए भी सुलभ है, चाहे वह किसी फिल्म को ‘प्रचारित’ करने के लिए हो या किसी अन्य अभिनेता/फिल्म के खिलाफ नकारात्मकता फैलाने के लिए, यह एक ऐसी ‘महामारी’ है जो हमारे उद्योग के भविष्य को बड़े पैमाने पर प्रभावित करेगी।’
‘उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक’, ‘बाला’ और ‘विक्की डोनर’ जैसी फिल्मों के लिए मशहूर गौतम ने स्थिति की तुलना दक्षिण सिनेमा उद्योग से की और कहा कि वहां ऐसा देखने को नहीं मिलता क्योंकि कलाकार एकजुट रहते हैं, इसलिए हिंदी सिनेमा में भी कुछ ऐसा ही करने की जरूरत है।