नयी दिल्ली : व्यापारियों के संगठन कैट ने कहा कि वह इस महीने एक अभियान शुरू करेगा ताकि व्यापारियों को बाजारों में ‘स्वदेशी’ उत्पादों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। यह घोषणा अमेरिका द्वारा भारतीय वस्तुओं पर लगाए गए जवाबी शुल्क और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने के आह्वान के मद्देनजर की गई है।
जीवन मंत्र : बृहस्पतिवार को शिक्षकों और छात्रों से मोदी ने स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने और ‘मेक इन इंडिया’ और ‘वोकल फॉर लोकल’ को बढ़ावा देने के लिए अभियानों का नेतृत्व करने का आग्रह किया। पिछले महीने, प्रधानमंत्री ने कहा था कि स्वदेशी सभी का जीवन मंत्र होना चाहिए, और कहा था कि उनकी सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल ने वैश्विक और घरेलू निर्माताओं के लिए अनुकूल माहौल बनाया है।
स्वदेशी उत्पाद : कैट ने कहा, व्यापारी समुदाय यह संकल्प लेता है कि स्वदेशी उत्पाद हर दुकान, हर बाज़ार और हर ठेले पर उपलब्ध होंगे। विदेशी वस्तुओं का एकमात्र विकल्प स्वदेशी ही होगा।’’ अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (कैट) ने कहा कि 15-16 सितंबर को नागपुर में एक राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा, जिसमें देश भर के 400 से ज़्यादा व्यापारिक नेता, फेरीवाले संगठन, उपभोक्ता मंच और उद्योग प्रतिनिधि भाग लेंगे।
एक अवसर : इस सम्मेलन के बाद स्वदेशी अभियान शुरू किया जाएगा। कैट के राष्ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा, ‘‘अमेरिकी शुल्क युद्ध हमारे लिए चुनौती नहीं, बल्कि एक अवसर है। व्यापारिक समुदाय यह संकल्प लेता है कि स्वदेशी उत्पाद हर दुकान, हर बाज़ार और हर ठेले पर उपलब्ध होंगे।