Kolkata Weather Update: कब बंद होगी बारिश? मौसम विभाग ने जारी किया ताजा अपडेट | Sanmarg

Kolkata Weather Update: कब बंद होगी बारिश? मौसम विभाग ने जारी किया ताजा अपडेट

कोलकाता : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी की है कि चक्रवाती तूफान ‘दाना’ अगले 6 घंटों में कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल जाएगा, लेकिन इसके साथ ही हवा की गति 65 से 70 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 85 किमी प्रति घंटे हो जाएगी। अगले 24 घंटों तक ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। चक्रवात ‘दाना’ ओडिशा के तट को पार कर चुका है। IMD की निदेशक मनोरमा मोहंती के अनुसार, तूफान का लैंडफॉल गुरुवार आधी रात से शुक्रवार सुबह तक हुआ, जिसके दौरान तेज बारिश और उच्च लहरों का सामना करना पड़ा। लैंडफॉल के समय तूफान की गति 100 से 120 किमी प्रति घंटे थी। अब यह उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है।

IMD ने कई जिलों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

ओडिशा में तूफान के कारण भारी बारिश हो रही है। भद्रक जिले के चांदबाली में पिछले 24 घंटों में 158 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि केंद्रपाड़ा में 156 मिमी बारिश हुई। IMD ने कई जिलों, जैसे भद्रक, बालासोर, क्योंझर और मयूरभंज, के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि केंद्रपाड़ा, कटक, जाजपुर और ढेंकनाल के लिए ऑरेंज अलर्ट है।

पश्चिम बंगाल भीचक्रवात ‘दाना’ का प्रभाव

पश्चिम बंगाल में भीचक्रवात ‘दाना’ का प्रभाव दिख रहा है। कई क्षेत्रों में जोरदार बारिश हो रही है, और एक व्यक्ति की मौत की भी खबर है। प्रशासन ने निचले इलाकों से 2 लाख से ज्यादा लो गों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बंगाल में कल भी बारिश का दौर जारी रह सकता है।

कब तक होगी बारिश

मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार से बारिश में थोड़ी कमी आएगी। हालांकि, अगले 24 घंटों के लिए नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। सभी आवश्यक तैयारी की जा रही हैं ताकि किसी भी आपात स्थिति का सामना किया जा सके।

Visited 1,196 times, 1,196 visit(s) today
शेयर करे
2
0

Leave a Reply

ऊपर