चक्रवात दाना के कारण उड़ान सेवाएं बंद होने की घोषणा | Sanmarg

चक्रवात दाना के कारण उड़ान सेवाएं बंद होने की घोषणा

कोलकाता : चक्रवात दाना का खतरा बढ़ रहा है। इसे लेकर मंगलवार को एयरपोर्ट पर अहम बैठक की गयी। इस बैठक में एयरपोर्ट प्रबंधन के अलावा एयरलाइंस व अन्य एजेंसियां भी ​शामिल रहीं। इसे लेकर एयरपोर्ट प्रबंधन सतर्क हो गया है। साथ ही तूफान को लेकर एसओपी भी तैयार की गयी है। हालांकि इस चक्रवात में उड़ान सेवाएं जारी रहेंगी या नहीं, इस पर आज बुधवार को फैसला होना है। सिर्फ एयरपोर्ट ही नहीं खासकर तटीय इलाकों में प्रशासन की तात्परता देखने को मिल रही है। माइकिंग के जरिए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है। वहीं, चक्रवात के कारण एयरपोर्ट का कोई नुकसान न हो, इसके लिए एयरपोर्ट पर भी तैयारी तेज कर दी गई है। सभी कर्मियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया गया है।

हैंगरों में रखे गये विमानों चेन में बांधा जाएगा 

बैठक में विमानों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने, उड़ानें रद्द करने या उन्हें अन्य मार्गों से संचालित करने पर विचार किया गया। इस तरह की बैठकों का आयोजन पहले भी कई बार हो चुका है, क्योंकि बंगाल में बीते कुछ सालों में कई चक्रवातों का सामना करना पड़ा है। ऐसे में एयरपोर्ट पर भी कई एहतियाती कदम उठाए गए हैं। इससे पहले कई बार विमान के पहिए बांधकर सुरक्षित किए गए थे। इस बार भी वैसा ही कुछ नजारा देखने को मिल सकता है। हैंगरों में विमान को चेन से बांधने के अलावा कई और कदम उठाए जा रहे हैं। एयरपोर्ट के टर्मिनल के प्रवेश और निकास द्वार पर रेत के बोरे रखने की योजना बनाई जा रही है, ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके। मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात दाना धीरे-धीरे तट की ओर बढ़ रहा है और अभी यह लगभग 750 किलोमीटर दूर है। अगले 24 घंटों में यह गहरे दबाव से चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। इसके कारण बंगाल में अगले तीन दिनों तक अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

एयरपोर्ट अधिकारी ने यह कहा

कोलकाता एयरपोर्ट के डायरेक्टर प्रबत रंजन बेउरिया ने बताया कि चक्रवात में उड़ान सेवाओं प्रभावित नहीं हो, इसके लिए ध्यान दिया जा रहा है। चक्रवात को देखते हुए एयरपोर्ट पर कोई नुकसान न हो, इसकी तैयारी की जा रही है। उड़ान को बंद करने का निर्णय आज बुधवार को लिया जाएगा। तब तक यह और अच्छे से पता चल जाएगा कि चक्रवात मजबूत हो रहा है या कि कमजोर। तब तक हमारी टीम इस पर नजर बनाए रखेगी। एटीसी व मौसम विभाग के साथ सामंजस्य बैठाकर काम किया जा रहा है।

Visited 169 times, 169 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर