Mixed Fruit जैम की आसान रेसिपी, 15 मिनट में घर पर करें तैयार… | Sanmarg

Mixed Fruit जैम की आसान रेसिपी, 15 मिनट में घर पर करें तैयार…

कोलकाता : ब्रेड और जैम का कॉम्बिनेशन नाश्ते के लिए बेहतरीन होता है, लेकिन ज्यादातर बाजार के जैम में कई तरह के प्रिज़रवेटिव होते हैं। ये लंबे समय तक चलने में तो मदद करते हैं, लेकिन हमारी सेहत के लिए सही नहीं होते। आज हम आपके लिए एकदम नये तरीके की रेसीपी बनाना बताएंगे। इसके लिए सबसे पहले फलों को अच्छे से धो लें, सुखा लें, छील लें और काट लें। फिर एक पैन में थोड़ा पानी डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें और उसमें कटे हुए फल डाल दें। फलों को बहुत छोटे टुकड़ों में काटने की जरूरत नहीं है, बस मध्यम आकार के टुकड़े काफी हैं। अब ढक्कन लगाकर धीमी आंच पर पकाएं जब तक फल नरम न हो जाएं। जब फल नरम हो जाएं, तो आंच बंद कर दें और उन्हें ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर इन फलों को ब्लेंडर में पीसकर प्यूरी बना लें। इस प्यूरी को छान लें ताकि गूदा निकल जाए।फिर से पैन को गर्म करें, प्यूरी डालें और इसमें स्वाद के लिए चीनी और नींबू का रस मिलाएं। अब इसे धीमी आंच पर पकाते रहें। जब यह थोड़ा गाढ़ा हो जाए, तो समझ जाएं कि जैम तैयार है। फिर इसे ठंडा करने के लिए एक बर्तन में डालें और फ्रिज में रख दें। बिलकुल तैयार है आपका घर का बना जैम! इसे ब्रेड या रोटी पर लगाकर मजा लें!

सामग्री:

  • पपीता, चीकू, संतरा, सेब, केला (या जो भी फल हो)
  • चीनी (स्वादानुसार)
  • नींबू का रस (1-2 चम्मच)
  • साइट्रिक एसिड (1/2 चम्मच)
  • मिक्स्ड फ्रूट एसेंस (1/2 चम्मच)
  • रास्पबेरी रेड फूड कलर (चुटकी भर)
  • सोडियम बेंजोएट (1 चम्मच, वैकल्पिक)

विधि:

  1. फलों की तैयारी: फलों को धोकर सुखाएं, छीलें और काटें। छोटे टुकड़ों में काटने की आवश्यकता नहीं है, मध्यम आकार के टुकड़े ठीक हैं।
  2. पकाना: एक पैन में थोड़ा पानी डालें और सभी कटे हुए फल डालें। ढककर धीमी आंच पर पकाएं जब तक फल नरम न हो जाएं।
  3. प्यूरी बनाना: जब फल नरम हो जाएं, तो आंच बंद कर दें और ठंडा होने दें। फिर, ठंडे फलों को ब्लेंडर में पीसकर प्यूरी बना लें। इस प्यूरी को छान लें ताकि गूदे से पानी अलग हो जाए।
  4. जैम बनाना: पैन को फिर से गर्म करें, प्यूरी डालें और इसमें चीनी और नींबू का रस डालें। धीमी आंच पर पकाते रहें।
  5. स्वाद और रंग: अब इसमें साइट्रिक एसिड, मिक्स्ड फ्रूट एसेंस, और रास्पबेरी रेड फूड कलर डालें। 7-8 मिनट तक पकाएं, जब तक जैम गाढ़ा न हो जाए।
  6. ठीक होना: स्थिरता की जांच करें, अगर जैम टूटकर बिखर जाए तो इसका मतलब है कि यह तैयार है।
  7. सोडियम बेंजोएट मिलाना: आंच बंद कर दें और 1 चम्मच गर्म पानी में सोडियम बेंजोएट घोलकर जैम में मिलाएं (अगर आप इसे रखना चाहते हैं)।
  8. संग्रहण: जैम को एक गिलास में डालें और 2-3 घंटे तक ठंडा होने दें। एयरटाइट कंटेनर में फ्रिज में स्टोर करें।

बस, आपका घर का बना मिश्रित फल जैम तैयार है! इसे ब्रेड या रोटी पर लगाकर बच्चों को खिलाएं और खुद भी मजा लें।

Visited 20 times, 20 visit(s) today
शेयर करे
2
0

Leave a Reply

ऊपर