BBC करेगा समाचार विभाग में 130 नौकरियाें को खत्म, HARDtalk और एशियन नेटवर्क समाचार सेवा होगी बंद | Sanmarg

BBC करेगा समाचार विभाग में 130 नौकरियाें को खत्म, HARDtalk और एशियन नेटवर्क समाचार सेवा होगी बंद

नई दिल्ली : बीबीसी ने अपने समाचार और वर्तमान मामलों के विभागों में 130 नौकरियों में कटौती करने की घोषणा की है। यह कदम एक बड़े खर्च-कटौती योजना का हिस्सा है, जिसमें 185 पद खत्म करने और 55 नए पद शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है। इसका लक्ष्य 24 मिलियन पाउंड की बचत करना है, जो समाचार बजट का 4% है।

ये सेवा होगी बंद
बीबीसी के प्रसिद्ध कार्यक्रम HARDtalk और बीबीसी एशियन नेटवर्क की विशेष समाचार सेवा बंद की जाएगी। इसके साथ ही, रेडियो 5 लाइव और रेडियो 2 के लिए समाचार बुलेटिन का उत्पादन भी समन्वित किया जाएगा। बीबीसी एशियन नेटवर्क के तीन पूर्व और वर्तमान कर्मचारियों ने इस विशेष समाचार सेवा के बंद होने पर नाराजगी जताई है। उनका कहना है कि यह सेवा ब्रिटिश एशियाई समुदाय के लिए बहुत महत्वपूर्ण थी, खासकर जब हाल के दंगों के समय उन्हें अपनी बात कहने का एक सुरक्षित मंच मिला।

कटौती जरूरी: BBC का फैसला
बीबीसी न्यूज की प्रमुख, डेबोरा टर्नेस ने कहा कि कर्मचारी लागत बजट का 75% है, इसलिए पदों में कटौती जरूरी है। उन्होंने बताया कि इन बचत में 40% से ज्यादा गैर-स्टाफ उपायों से आएंगे, जैसे अनुबंधों और आपूर्तिकर्ताओं पर खर्च में कटौती। बीबीसी ने आश्वासन दिया है कि एशियन नेटवर्क ब्रिटेन में एशियाई श्रोताओं के लिए एक खास सेवा जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि युवा ब्रिटिश एशियाई दर्शकों की सुनने की आदतें बदल रही हैं, इसलिए डिजिटल और सोशल मीडिया पर ध्यान देना होगा। बीबीसी उन कर्मचारियों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है जो इन बदलावों से प्रभावित हुए हैं।

 
Visited 18 times, 18 visit(s) today
शेयर करे
1
0

Leave a Reply

ऊपर