दो कार्निवलों का साक्षी बना कोलकाता, ‘द्रोह’ में भी उमड़ी इतनी भीड़ | Sanmarg

दो कार्निवलों का साक्षी बना कोलकाता, ‘द्रोह’ में भी उमड़ी इतनी भीड़

कोलकाता : मंगलवार को कोलकाता दो कार्निवलों का गवाह बना। एक कार्निवल रेड रोड पर राज्य सरकार की ओर से आयोजित किया गया जिसमें दुर्गा पूजा कमेटियों ने अपनी-अपनी पूजा प्रतिमाओं के साथ रंगा रंग झांकियां निकाली। वहीं दूसरी ओर, रेड रोड के पास ही रानी रासमणि रोड पर आरजी कर मामले को लेकर ‘द्रोह कार्निवल’ का आयोजन किया गया जिसमें हजारों की संख्या में लोग उमड़े। एक कार्निवल में मां दुर्गा को अंतिम विदाई देने के लिए लोग उमड़े तो दूसरे कार्निवल में आरजी कर काण्ड की पीड़िता ‘अभया’ के लिए न्याय की मांग की गयी। अभया के लिए न्याय की मांग करते हुए लोगों ने ‘वी वान्ट जस्टिस’ के नारे लगाये। इसका आयोजन पश्चिम बंगाल ज्वाइंट प्लेटफॉर्म ऑफ डॉक्टर्स (जेपीडी) की ओर से किया गया जिसमें 70 संगठन शामिल हुए।

 

हाई कोर्ट की अनुमति के बाद हटाये गये बैरिकेड 

यहां उल्लेखनीय है कि गत सोमवार की देर रात पुलिस द्वारा रानी रासमणि समेत आस-पास के इलाकों में धारा 163 जारी कर दी गयी थी। इसे लेकर मंगलवार को हाई कोर्ट में हुई सुनवाई में काेर्ट ने द्रोह कार्निवल आयोजित करने की अनुमति दी जिसके बाद पुलिस द्वारा रानी रासमणि की शुरुआत व अंत की ओर त्रिस्तरीय बैरिकेडिंग हटायी गयी।

 

जिलों-जिलों से आये लोग 

धर्मतल्ला के डोरिना क्रासिंग के निकट अनशनरत जूनियर डॉक्टरों के यहां पहले लोगाें की भीड़ उमड़नी चालू हुई। इस दौरान जितने लोग अनशन मंच के निकट मौजूद थे, उतने ही लोग रानी रासमणि के निकट भी पहुंचे हुए थे। आरामबाग, अशोकनगर, बजबज, आमता से लेकर राज्य भर के विभिन्न जिलों से लोग रानी रासमणि पर आये हुए थे।

 

कभी बजा ड्रम तो कभी उड़े काले बैलून

वि​भिन्न जिलों और संगठनों से अलग-अलग बैनर तले लोग आये हुए थे। धर्मतल्ला क्रासिंग से लेकर रानी रासमणि तक लोग ही लोग दिख रहे थे। छोटी-छोटी टुकड़ियों में लोग कहीं ड्रम बजा रहे थे तो कहीं गाना-बजाना किया जा रहा था। कहीं नारेबाजी की जा रही थी तो रानी रासमणि पर काले बैलनू उड़ाकर लोगों ने अपना विरोध जताया।

 

वि​भिन्न स्तर के लोग हुए शामिल

कार्निवल में विभिन्न स्तर के लोग शामिल हुए। डॉक्टर से लेकर इंजीनियर, आईटी कर्मी से लेकर स्टूडेंट तक लोग आयोजन का हिस्सा बने। इसी तरह एक दिव्यांग शहंशाह आलम भी इस कार्निवल में शामिल हुआ। उसका कहना था कि वह अभया के लिए न्याय की मांग पर इसमें शामिल हुए हैं। इसी तरह एक व्यक्ति अभीक विश्वास अशोकनगर से इस आयो​जन में अपनी बच्ची के साथ शामिल हुए। उन्होंने कहा कि उस कार्निवल में शामिल होने से काफी बेहतर है कि इस कार्निवल में शामिल होकर हम अभया के लिए न्याय की मांग करें। काफी लंबा ह्यूमन चेन इस दौरान बनाया गया।

Visited 27 times, 27 visit(s) today
शेयर करे
1
0

Leave a Reply

ऊपर