दुर्गा पूजा स्पेशल फूड: 10 बंगाली व्यंजन जो बनाएंगे आपके त्योहार को और भी स्वादिष्ट | Sanmarg

दुर्गा पूजा स्पेशल फूड: 10 बंगाली व्यंजन जो बनाएंगे आपके त्योहार को और भी स्वादिष्ट

कोलकाता : दुर्गा पूजा आ गई है, और हम सभी इस पांच दिवसीय त्योहार का स्वागत करने के लिए तैयार हैं, जो खुशी और उत्साह से भरा होता है। यह वह समय है जब अच्छाई की बुराई पर विजय का जश्न मनाया जाता है। दुर्गा पूजा दोस्तों, परिवार, आनंद, संगीत, अनुष्ठानों और निश्चित रूप से स्वादिष्ट भोजन के साथ आती है। यदि आप इस समय कोलकाता में हैं, तो आपको जीवंत समारोहों और भव्य आयोजनों का अनुभव करना चाहिए। विशेष ‘अष्टमी भोग’ को अवश्य आजमाएँ, जो लगभग हर पंडाल में परोसा जाता है और त्योहार का एक अभिन्न हिस्सा होता है।

बंगाली भोजन

भोजन दुनिया भर में उत्सवों का एक केंद्रीय हिस्सा होता है, लेकिन बंगालियों के लिए यह विशेष महत्व रखता है, खासकर त्योहारों के दौरान। बंगाली उत्सवों की एक विशेषता यह है कि खाने के लिए कोई प्रतिबंध नहीं होता—चाहे आप मीठा, मसालेदार, शाकाहारी या मांसाहारी, सरल या विशेष, पारंपरिक या फ्यूजन—विकल्प अनंत हैं। हम इस दुर्गा पूजा के लिए 10 प्रमुख व्यंजनों की सूची प्रस्तुत कर रहे हैं, जो सभी आयु वर्ग के लोगों को पसंद आएंगे।

1. खिचड़ी

दुर्गा पूजा के दौरान खिचड़ी का सेवन शुभ माना जाता है। इसे पीले दाल और चावल के मिश्रण से सब्जियों के साथ तैयार किया जाता है। यह व्यंजन बनाने में आसान है और सभी को भाता है।

2. धोकर दालना

यह एक पारंपरिक बंगाली शाकाहारी व्यंजन है, जिसमें मसालेदार अदरक और जीरे की करी में दाल के केक पकाए जाते हैं। यह एक नीरमिश (प्याज और लहसुन के बिना) व्यंजन है, लेकिन स्वाद को बढ़ाने के लिए प्याज और लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. घुगनी

यह एक स्ट्रीट फूड है, जिसे सफेद मटर से बनाया जाता है। इसे फुलके और कटे प्याज के साथ परोसकर मजा लें। दुर्गा पूजा के दौरान यह एक आवश्यक स्नैक है।

4. संदेश

अगर आपको मीठा पसंद है, तो संडेश को जरूर आजमाएँ। यह दूध, चीनी और गुड़ से बनी एक पारंपरिक बंगाली मिठाई है, जो आपको और भी मीठा अनुभव कराएगी।

5. लूच्ची

लुच्ची पूरियों का बंगाली संस्करण है, जो मैदा से बनाई जाती हैं। यह सामान्य पूरियों से ज्यादा मुलायम होती हैं। किसी भी करी के साथ इसका आनंद लें।

6. रसगुल्ला

बंगाल की बात करते समय रसगुल्ला का जिक्र करना अनिवार्य है। यह मिठाई किसी भी खाने के बाद का बेहतरीन विकल्प है, और दुर्गा पूजा में इसकी तैयारी अवश्य होनी चाहिए।

7. मोचर चॉप

यह एक पारंपरिक व्यंजन है, जिसमें केले, आलू और मसालों का मिश्रण होता है। इसे गर्म चाय के साथ परोसकर परिवार के साथ समय बिताने का आनंद लें।

8. आलू पोस्टो

आलू पोस्टो एक बेहद लोकप्रिय बंगाली व्यंजन है, जिसमें आलू को खसखस के साथ पकाया जाता है। इसे लुच्ची के साथ परोसें और पूजा का आनंद लें।

9. बसंती पुलाव

बंगाली चावल के व्यंजनों में बसंती पुलाव एक विशेष उल्लेख के योग्य है। यह गहरे पीले रंग का होता है, जिसमें घी और मिठास होती है। खास प्रकार के चावल से बने इस पुलाव में काजू और किशमिश होते हैं, जो इसे अतिरिक्त क्रंच और मिठास प्रदान करते हैं।

इन 10 व्यंजनों के अलावा, दुर्गा पूजा के दौरान और भी कई बंगाली विशेषताओं का आनंद लें, ताकि आप इस त्योहार का पूरी तरह से अनुभव कर सकें।

Visited 97 times, 97 visit(s) today
शेयर करे
1
0

Leave a Reply

ऊपर