Kolkata: कालीघाट में सफेद रोशनी से जगमगायेगा स्काईवॉक, इस तारीख से होगा शुरू | Sanmarg

Kolkata: कालीघाट में सफेद रोशनी से जगमगायेगा स्काईवॉक, इस तारीख से होगा शुरू

कोलकाता : कालीघाट स्काईवॉक के लिए लोगों को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। अगले महीने अगस्त में ही काम पूरा होने की उम्मीद है। लगभग 90% काम पूरा हो चुका है। सब कुछ समय पर हुआ तो अगले महीने ही कालीघाट स्काईवॉक चालू हो जायेगा।सोमवार को कंस्ट्रक्शन कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सन्मार्ग को बताया कि हमलोग पूरी तरह से आश्वास्त हैं कि अगले महीने ही कालीघाट स्काईवॉक चालू हो जायेगा। यह स्काईवॉक दक्षिणेश्वर स्काईवॉक से अलग है। यह 430 मीटर लंबा और 10.5 मीटर चौड़ा होगा। इसकी लाइटिंग भी बेहद अलग होगी। साज सज्जा पर भी फोकस किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक सीएम ममता बनर्जी इसका उद्घाटन कर सकती हैं। बता दें कि काफी पहले ही इस प्राेजेक्ट के पूरा होने की बात थी। विलंब के कारण सीएम ने नाराजगी भी जतायी थी। भीड़भाड़ वाला क्षेत्र होने के कारण काम में भी काफी चुनौतियां देखी गयी। पुलिस और केएमसी को भी काफी मशक्कत करनी पड़ी। अब उम्मीद है कि अगले महीने तक यह चालू हो जायेगा।

यहां होंगी लिफ्ट, एक्सक्लेटर व सीढ़ियां
4 एक्सक्लेटर होंगे, 3 सीढ़ियां और 3 लिफ्ट होंगी। एक्सक्लेटर की शुरुआत एसपी मुखर्जी रोड से होगी, यानी यहां से लोग स्काईवॉक पर चढ़ेंगे तथा कालीघाट मंदिर के पास जाकर उतरेंगे। 3 सीढ़ियां होंगी। पहली शुरुआत में, दूसरी बीच में और तीसरी मंदिर के पास।
3 लिफ्ट होंगी : सदानंद रोड के पास, थाना के सामने तथा मंदिर के पास भी लिफ्ट होगी। अभी एक्सक्लेटर का काम चल रहा है। अगले 5-6 दिनों में काम पूरा होने की उम्मीद जतायी गयी है। फ्लाेरिंग के काम के साथ ही कुछ और काम होंगे जिसके बाद इस स्काईवॉक को हरी झंडी मिल जायेगी।

लाइटिंग होगी खास 
एक अधिकारी ने बताया कि यह स्काईवॉक सबसे अलग है। इसकी साज सज्जा पर भी विशेष फोकस किया गया है। इसकी लाइटिंग भी बेहद खास होगी। सफेद और साइनिंग रोशनी का स्काईवॉक के लिए इस्तेमाल किया जायेगा। दूधिया रोशनी से यह जगमगाएगा।कालीघाट मंदिर आने वाले भक्तों के लिए होगी सहूलियत : एसपी मुखर्जी रोड-काली मंदिर रोड क्रॉसिंग और कालीघाट मंदिर के बीच 430 मीटर लंबा तथा 10.5 मीटर चौड़ा स्काईवॉक होगा। इससे भक्तों और पर्यटकों को कॉरिडोर से चलने और भीड़ भरी सड़क से बचते हुए कालीघाट मंदिर तक पहुंचने में बेहद ही सहूलियत होगी। स्काईवॉक मंदिर के गेट के ठीक बाहर समाप्त होगा।

Visited 3,920 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
3
1

Leave a Reply

ऊपर