Holi 2024: होली पर लग जाये रंग तो ना हो परेशान, आजमाएं ये तरीके | Sanmarg

Holi 2024: होली पर लग जाये रंग तो ना हो परेशान, आजमाएं ये तरीके

नई दिल्ली: होली का त्‍योहार आने में बस कुछ ही दिन बचे है। रंगों के इस त्‍योहार को मेलजोल और प्रेम का पर्व माना जाता है। इस साल होली का त्‍योहार 25 मार्च को है। इस त्‍योहार में केमिकल वाले रंग कहीं खलल न डाल दें, इसके लिए स्किन को पहले से प्रोटेक्‍ट करना जरूरी है। आपको हम बताते हैं वो तरीके जो आपको रंगों के रिएक्‍शन से बचाने में मददगार हैं।

फुल हाथ के कपड़े पहनें

होली के रंगों के साइड इफेक्‍ट्स से बचने के लिए आप फुल हाथ के और लॉन्‍ग कपड़े पहनें। ताकि आपकी स्किन को एक्‍सपोजर कम मिले।

चश्‍मे का करें इस्‍तेमाल

आंखों में अगर रंग चला जाए तो इरिटेशन होने लगती है। ऐसे में आंखों को प्रोटेक्‍ट करने के लिए चश्‍मे का इस्‍तेमाल करें। अगर धोखे से कलर चला जाए तो आंखों को फौरन ठंडे पानी से धोएं। अगर दिक्‍कत ज्‍यादा हो तो डॉक्‍टर की सलाह लें।

बालों में ऑयलिंग करें

होली के रंगों से बाल भी काफी ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में आप साइड इफेक्‍ट्स से बचने के लिए होली खेलने से पहले ही बालों में अच्‍छी तरह से ऑयलिंग कर लें। इससे बालों में ऑयल की एक लेयर चढ़ जाएगी और रंग सीधेतौर पर बालों को प्रभावित नहीं कर पाएंगे।

स्किन को मॉइश्‍चराइज करें

होली खेलने से पहले ही स्किन को अच्‍छे से मॉइश्‍चराइज करें। इसके लिए आप स्किन पर कोई तेल या फिर मॉइश्‍चराइजर लगा सकते हैं। इससे कलर्स सीधे आपकी स्किन पर असर नहीं छोड़ेंगे।

नाखूनों पर नेलपेंट लगाएं

नाखूनों पर रंग चढ़ जाए तो जल्‍दी नहीं जाता। इसलिए होली खेलने से पहले ही नाखूनों पर एकदम लाइट कलर का नेचुरल सा नेलपेंट लगा लें। नेलपेंट लगाने पर नाखूनों पर सीधे रंग नहीं चढ़ेगा। होली के बाद रिमूवर से आप नेलपेंट हटा सकते हैं।

होली खेलने के बाद

होली खेलने के बाद स्किन पर स्‍क्रब का इस्‍तेमाल न करें, बल्कि माइल्‍ड क्‍लींजर और हल्‍के गुनगुने पानी से धीरे-धीरे रंग को साफ करें। स्किन साफ करने के बाद मॉइश्‍चराइज जरूर करें।

बालों से रंग ऐसे करें साफ

बालों को भी माइल्‍ड शेंपू से साफ करें। बालों को धोते समय गर्म पानी का इस्‍तेमाल न करें। बालों को धोने के बाद डीप कंडीशनिंग करें।

Visited 134 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर