कोरोना महामारी के बाद ‘डिजीज एक्स’ ने दी दुनिया में दस्तक, 20 गुना अधिक घातक है बीमारी | Sanmarg

कोरोना महामारी के बाद ‘डिजीज एक्स’ ने दी दुनिया में दस्तक, 20 गुना अधिक घातक है बीमारी

नई दिल्ली: दुनिया कोरोना जैसी गंभीर बीमारी से लड़ाई कर आगे बढ़ चुकी है। इसके बावजूद समस्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। वैक्सीन के बाद कोविड अब सामान्य बीमारी बन चुकी है लेकिन यूके के स्वास्थ्यकर्मी एक नई डिजीज को लेकर चिंतित है। इसे ‘डिजीज एक्स’ नाम दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक आशंका जताई जा रही है कि यह नया वायरस स्पेनिश फ्लू की तरह खतरनाक हो सकता है। अगर लापरवाही बरती गई तो कोविड के मुकाबले इसमें 20 गुना मौतें हो सकती है। यूके के वैक्सीन टास्कफोर्स की अध्यक्षता करने वाली डेम केट बिंघम ने चेतावनी जारी की है।

डेम केट बिंघम के अनुसार महामारी डिजीज एक्स की वजह से करीब 5 करोड़ लोगों की जान जा सकती है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि दुनिया भाग्यशाली थी कि कोविड अधिक घातक नहीं था। अगली महामारी मौजूदा वायरस से उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा (WHO) के चीफ डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने मई में जिनेवा में हुई वर्ल्ड हेल्थ असेंबली की मीटिंग में डिजीज एक्स को अगली महामारी बताया है और कहा है कि इसकी शुरुआत हो चुकी है।

वायरस इंसानों के लिए खतरा
डेम केट बिंघम ने कहा कि आज हम पहले से मौजूद कई वायरस में से एक से 5 करोड़ मौत की उम्मीद कर सकते हैं। आज, हमारे ग्रह पर मौजूद अन्य सभी जीवन रूपों की तुलना में अधिक वायरस सक्रिय रूप से प्रतिकृति बनाने और उत्परिवर्तन करने में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि बेशक, उनमें से सभी इंसानों के लिए खतरा नहीं हैं, लेकिन लोगों को डरने के बजाय सावधान रहने की जरूरत है। डेम केट बिंघम ने कहा कि वैज्ञानिक 25 वायरस परिवारों की निगरानी कर रहे हैं, जिनमें से प्रत्येक में हजारों व्यक्तिगत वायरस शामिल हैं। इनमें से कोई भी एक गंभीर महामारी में बदल सकता है। यह निगरानी उन वायरस को ध्यान में नहीं रखती है जो जानवरों से मनुष्यों में आ सकते हैं।

Visited 169 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर