International Friendship Day : ऐसे दोस्त जरूरी हैं जिंदगी में | Sanmarg

International Friendship Day : ऐसे दोस्त जरूरी हैं जिंदगी में

इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई
कहते हैं दुनिया में किसी भी रिश्ते से प्यारा और न्यारा होता है दोस्ती का रिश्ता, क्योंकि यही एक ऐसा रिश्ता है जिसे आप खुद चुनते हैं। दोस्ती को न आप पर थोपा जाता है, न इसे बेवजह निभाना आपकी बाध्यता होती है। एक सुकून भरी और जीवंत जिंदगी जीने के लिए कुछ खास व्यक्तित्व वाले लोगों से दोस्ती जरूरी होती है। आइए जानते हैं-
संवेदनशील मित्र
आज चारों तरफ चिंता, अवसाद और तनाव के इस युग में आपको ऐसे मित्रों की सख्त जरूरत है जो आपकी भावनाओं की कद्र करते हों,आपसे सहानुभूति रखते हों और उनमें आपकी भावनाओं को समझने की क्षमता हो। ये धैर्यपूर्वक आपसे बातें करेंगे,आपकी तकलीफ और दुःख दर्द सुनेंगे हैं तो आपके मन को सुकून मिलेगा और दिल हल्का होगा। ये शॉक ऑब्जर्वर का काम करते हैं और एक प्रकार से थेरेपिस्ट का काम भी करते हैं। इनकी संगत आपको हताशा और भावनाओं में बह कर कोई गलत कदम उठाने से रोकती है।
भरोसेमंद मित्र
अगर आपके पास एक ऐसा मित्र है जिस पर आप आंख मूंद कर भरोसा कर सकते हैं और उसे ऐसी बातें भी बता सकते हैं जो आपकी बेहद खास सीक्रेट हैं तो आप किस्मत की धनी हैं। यह मित्र आपका कोई बचपन का दोस्त या कोई स्कूल फ्रेंड भी हो सकता है। ये मुसीबत में हमेशा काम आते हैं और आपको कभी भी गुमराह करने वाली सलाह नहीं देते।जरूरत पड़ने पर आर्थिक मदद भी करते हैं और आपके लिए दूत का काम करते हैं। ऐसा एक दोस्त जिंदगी में बहुत जरूरी होता है।
फेमिली फ्रेंड
हमारे परिवार या रिश्तेदारों के बीच कोई न कोई ऐसा व्यक्ति जरूर होता है जिसमें फ्रेंड मैटीरियल होता है। ये स्वभाव से मिलनसार होते हैं और आसानी से घुलमिल जाते हैं। अक्सर ये परिवार और रिश्तेदारों की जरूरी बातें आप तक पहुंचाते रहते हैं और आपकी तरफ से कोई जरूरी संवाद जिसे आप अकेले सब तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं वह लोगों तक पहुंचा देते हैं। किसी के मन में आपके लिए कोई गलतफहमी हो तो उसे भी ये दूर करते हैं।
अपडेटेड और जिंदादिल मित्र
यह दुनिया रोज बदल रही है। अगर आप इसके साथ नहीं बदलते हैं तो जमाने से पिछड़ जाएंगे। ऐसे में आपकी जिन्दगी में एक ऐसे दोस्त की जरूरत है जो आपकी हेल्थ की जरूरत को समझे। वह समय के अनुसार जो परिवर्तन आपको करने चाहिए उनके लिए आपको न सिर्फ मोटिवेट करेगा बल्कि आपसे जबरदस्ती न्यू ट्रेंड फॉलो भी करवा लेगा। इन्हें बदलते जमाने की खबर तो रहती ही है ये जिंदादिल भी खूब होते हैं। फर्ज कीजिए आपका वेट बढ़ रहा है तो ये आपको जबरन जिम जॉइन करवा देंगे। आपको सोशल मीडिया के नए शोशे सिखा देंगे, न्यू ट्रेंड के कपड़े दिलवा देंगे। इससे आपको जीवन में लगातार ताजगी का एहसास होगा।
अपोजिट सेक्स का मित्र
दुनिया में हर चीज के दो पहलू होते हैं। सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक या सैद्धांतिक मुद्दों पर पुरुषों और महिलाओं का सोचने का नजरिया भिन्न हो सकता है। किसी भी मुद्दे या चीज को सही रूप में समझने और अपनी सोच के दायरे को बढ़ाने के लिए दोनों पहलुओं की जानकारी जरूरी है। वैसे भी कुछ मामलों या परिस्थितियों में पुरुषों की तो कुछ में महिलाओं की पकड़ या विश्लेषण ज्यादा अच्छा होता है। ऐसे में महिला हो या पुरुष उनके कुछ दोस्त अपोजिट सेक्स के भी होने चाहिए। कठिन परिस्थितियों में अक्सर इसका काफी फायदा मिलता है।
शिखर चंद जैन

Visited 228 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर