Tuesday Tips : मंगलवार को भूलकर भी न करें ये काम, होता है बड़ा…

कोलकाता : शास्त्रों में बताया गया है कि मंगलवार का दिन रामभक्त हनुमानजी का जन्म हुआ था इसलिए मंगलवार का दिन बेहद खास माना जाता है। इस दिन हनुमानजी की पूजा-अर्चना करने से विशेष लाभ मिलता है और कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति को मजबूत होती है। मंगल ग्रह से संबंध होने के कारण मंगलवार को उग्र माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में प्रतिकूल मंगल को अनुकूल बनाने के लिए मंगलवार के दिन उपाय किए जाते हैं या कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें नहीं करना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं कि मंगलवार के दिन ऐसी कौन सी चीज हैं, जो भूलकर भी नहीं करनी चाहिए, जिससे जीवन में अमंगल के योग बनना शुरू हो जाएं..

इससे कार्यों में आती है बाधा

मंगलवार का दिन हनुमानजी को समर्पित है और इस दिन तन और मन से सात्विक रहना बहुत जरूरी माना जाता है। इसलिए मंगलवार के दिन भूलकर भी मांस मदिरा आदि चीजों का सेवन कपने से बचना चाहिए। ऐसा करने से हनुमानजी की कृपा नहीं मिलती और बने बनाए कार्यों में बाधाएं आना शुरू हो जाती हैं।
इससे मंगल का पड़ता है अशुभ प्रभाव

मंगलवार के दिन घर के बड़े बुजुर्गों के साथ वाद-विवाद करने से बचना चाहिए अन्यथा कुंडली में मंगल प्रतिकूल प्रभाव देने लगता है। मंगलवार के दिन हनुमानजी का व्रत रखें और बड़े भाई का आशीर्वाद लें। ऐसा करने से हनुमानजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और जीवन में मंगल ही मंगल बना रहता है।

इससे कर्ज चुकाना हो जाता है मुश्किल

मंगलवार के दिन भूलकर भी किसी से धन का लेन-देन नहीं करना चाहिए। साथ ही नए निवेश से भी बचना चाहिए। माना जाता है कि मंगलवार के दिन लेन-देन करने से आर्थिक समस्याएं और हानि की आशंकाएं बढ़ने लग जाती हैं। इस दिन लिए गए कर्ज को चुकाना मुश्किल पड़ जाता है और धन का वापस आना कठिन हो जाता है। ऐसा आप मंगलवार की जगह बुधवार को कर सकते हैं।
इससे 8 माह आयु हो जाती है कम
मंगलवार के दिन बाल और नाखून काटने की भी मनाही होती है। मान्यता है कि इसका प्रभाव धन और बुद्धि के साथ मस्तिष्क पर भी पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मंगलवार के दिन नाखून काटना, बाल काटना और दाढ़ी बनाना अशुभ माना जाता है और ऐसा करने से आयु आठ महीने भी कम हो जाती है। साथ ही संतान के स्वास्थ्य, शिक्षा और करियर के लिए भी कष्टकारी होता है। इसलिए भूलकर भी मंगलवार के दिन ये सभी कार्य ना करें।
शनि और मंगल का संयोग बनेगा कष्टकारी
मंगलवार के दिन भूलकर भी वायव्य, पश्चिम और उत्तर दिशा की यात्रा नहीं करना चाहिए। इस दिशा में की गई यात्रा दिशाशूल मानी जाती है। अगर जरूरी हो तो गुड़ खाकर ही घर से निकलें। साथ ही मंगलवार के दिन लाल और नारंगी रंग के वस्त्र पहनें और काले रंग से दूर रहें। ऐसा करने से मंगल का दोष कम होता है। काले रंग के कपड़े से शनि का प्रभाव बढ़ता है और शनि व मंगल के बीच शत्रुवत संबंध हैं।
इस दिन ना खरीदें ये चीजें

मंगलवार के दिन भूलकर भी काले रंग के कपड़े, लोहा, कांच, जमीन और श्रृंगार का सामान नहीं खरीदना चाहिए, ऐसा करना अशुभ माना जाता है। मान्यता है कि इन चीजों के खरीदने से इसका अशुभ प्रभाव परिवार, करियर और स्वास्थ्य पर पड़ता है। साथ ही कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

दिल्ली LG की सिफारिश- केजरीवाल की NIA जांच हो

नई दिल्ली : दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ एनआईए जांच की सिफारिश की है। उन्होंने कहा है कि आगे पढ़ें »

ऊपर