बालासोर : ओडिशा के बालासोर में पिछले महीने हुए ट्रिपल ट्रेन हादसे में CBI ने शुक्रवार को तीन रेल कर्मचारियों को गिरफ्तार किया। इनमें सीनियर सेक्शन इंजीनियर अरुण कुमार मोहंता, सेक्शन इंजीनियर मोहम्मद आमिर खान और टेक्नीशियन पप्पू कुमार शामिल हैं। तीनों पर गैर इरादतन हत्या और सबूत मिटाने का आरोप है। इस हादसे में 293 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 1,000 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। सूत्रों का कहना है कि इन तीनों की लापरवाही के कारण ही हादसा हुआ। सूत्रों का यह भी दावा है कि तीनों आरोपी जानते थे कि उनकी लापरवाही से बड़ा हादसा हो सकता है। दुर्घटना की जांच कर रहे रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने पिछले सप्ताह हादसे के लिए सिग्नलिंग विभाग के कर्मचारियों की मानवीय भूल को जिम्मेदार ठहराया था।
पहले जानते हैं CRS की रिपोर्ट में क्या था
बालासोर रेल हादसे की CRS की जांच रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि इस दुर्घटना के लिए सिग्नल एंड टेलीकॉम विभाग में कई स्तरों पर खामियां जिम्मेदार थीं। सिग्नल सर्किट डायग्राम में गड़बड़ी नहीं हुई होती ताे 293 यात्रियों की जान नहीं जाती। भविष्य में इस वजह से दुर्घटना न हाे, इसके लिए सीआरएस ने 14 बिंदुओं पर अपनी सिफारिश पेश की है।
जांच रिपोर्ट का निष्कर्ष
दक्षिण पूर्व सर्किल कोलकाता के CRS एएम चौधरी ने जांच रिपोर्ट में कहा है कि सिग्नल सर्किट के डायग्राम में हुई गलतियों के कारण क्रॉसिंग गेट संख्या-94 के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस काे गलत सिग्नल मिल गया। अप मेन लाइन काे अप लूप लाइन क्रॉस ओवर 17 ए/बी से जोड़ने वाला क्रॉस ओवर लूप लाइन पर सेट किया गया था। गलत सिग्नल के कारण कोरोमंडल एक्सप्रेस अप लूप लाइन पर चली गई। वहां खड़ी मालगाड़ी के पीछे वाले वैगन से टकरा गई।
खामी-1 : क्रासओवर 17 ए/बी विफल हो गया। डेटा लॉगर की जांच में पता चला कि प्वॉइंट को रिवर्स से सामान्य होने में तिगुना समय लगा। सामान्यत: इसमें 13-14 सेकेंड का समय लगता है। लेकिन, घटना के दौरान इसमें 37 सेकेंड लगा।
खामी-2 : शाम 4.23 से 6.08 बजे तक छह ट्रेनों को अप मेन लाइन से गुजारा गया क्रॉसओवर 17 ए/बी सामान्य के साथ।
खामी-3 : जैसे ही ट्रेन 12841 अप होम सिग्नल से आगे बढ़ी, ट्रैक सर्किट क्रम में गिर गया। बाद में UMT1 गिरा दिया गया। जिससे ट्रेन क्रॉसओवर 17 ए/बी रिवर्स के साथ अप लूप लाइन में जाने लगी।
खामी-4 : बहनागा बाजार स्टेशन पर एलसी-94 के ईएलबी प्रतिस्थापन कार्य के लिए सिग्नल एंड टेलीकॉम स्टाफ को एलसी-79 के वायरिंग डायग्राम की आपूर्ति की गई थी। यह एक गलत कदम था, जिस कारण गलतियां हुईं। अधिकारी सतर्क रहते तो शायद हादसा नहीं होता।
बालासोर जैसे हादसे रोकने के लिए सीआरएस के सुझाव
1. सिग्नलिंग सर्किट में किसी भी तरह के संशोधन या बदलाव करने से पहले मौजूदा सर्किट का कार्यात्मक परीक्षण यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाना चाहिए कि वास्तविक सर्किट डायग्राम के अनुसार है या नहीं। सर्किट में कोई भी बदलाव अधिकारी की उपस्थिति में हो।
2. ऐसी स्थिति जहां एक बिंदु के लिए “सामान्य” और “रिवर्स’ संकेत रिले दोनों का पता लगाया जाता है, उस बिंदु पर सभी सिग्नल गतिविधियों को रोका जाना चाहिए।
3. ईएल के इंस्टॉलेशन में प्वॉइंट स्विच ग्रुप को समाप्त किया जाना चाहिए।
4.स्टेशन मास्टरों को ईएल सिस्टम की संभावित दोषपूर्ण स्थितियों से अवगत कराया जाना चाहिए जिन्हें पैनल पर संकेतों के माध्यम से पता लगाया जा सकता है।
5. दीर्घकालिक उपाय के रूप में सिग्नलिंग कार्य/गियर को ओएफसी के माध्यम से सीधे ईएल से जोड़ा जाना चाहिए। जिससे मध्यवर्ती रिले समाप्त हो जाएं।