कर्नाटक में भारी बारिश का कहर: मौसम विभाग ने दी चेतावनी | Sanmarg

कर्नाटक में भारी बारिश का कहर: मौसम विभाग ने दी चेतावनी

बेंगलुरु: कर्नाटक में मंगलवार सुबह से हो रही लगातार बारिश ने राजधानी बेंगलुरु सहित राज्य के मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों में जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित कर दिया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों के अनुसार, यह वर्षा बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण हो रही है। उन्होंने बताया कि राज्य के उत्तरी भागों के शुष्क इलाकों में भी अगले 24 घंटों के दौरान इसी प्रकार के मौसम की संभावना है। एक अधिकारी ने कहा, “यह स्थिति अगले तीन से चार दिनों तक बनी रह सकती है।”

बेंगलुरु पर पड़ा प्रभाव

बेंगलुरु में बारिश के चलते सड़कों पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिससे छात्रों और दफ्तर जाने वाले लोगों को गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शहर के कई निचले इलाकों में जलभराव हो गया है। मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटों में 16 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।

मौसम विभाग की चेतावनी

आईएमडी ने तटीय कर्नाटक के अलावा तुमकूरु, मैसूरु, कोडागु, चिकमंगलुरु, हासन, कोलार, शिवमोगा और चिक्काबल्लापुर जिलों के लिए मौसम का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। यह चेतावनी संभावित मौसम की बिगड़ती स्थिति को दर्शाती है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है। ‘येलो अलर्ट’ का अर्थ है कि क्षेत्र में 6 से 11 सेंटीमीटर के बीच भारी वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है: ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), येलो (नज़र रखें और निगरानी करें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई/सहायता की जरूरत) है। कर्नाटक में मौसम की यह स्थिति स्थानीय निवासियों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है, और सभी को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है।

Visited 164 times, 113 visit(s) today
शेयर करे
1
0

Leave a Reply

ऊपर