राजस्थान की रॉयल लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स को कॉन्डे नास्ट लग्जरी ट्रेन सर्वे में पहला स्थान मिला | Sanmarg

राजस्थान की रॉयल लग्जरी ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स को कॉन्डे नास्ट लग्जरी ट्रेन सर्वे में पहला स्थान मिला

जयपुर : राजस्थान की सुपर लग्जरी ट्रेन, पैलेस ऑन व्हील्स (POW), ने हाल ही में कॉन्डे नास्ट लग्जरी ट्रेन सर्वे में पहला स्थान प्राप्त किया है, जो इसे दुनिया की सबसे बेहतरीन लग्जरी टूरिस्ट ट्रेन बनाता है। पिछले साल दूसरे स्थान पर रहने के बाद, इस वर्ष ट्रेन की सुविधाओं में सुधार और बेहतर संचालन के कारण यह शीर्ष पर पहुंच गई है। प्रदीप बोहरा, जो पैलेस ऑन व्हील्स के संचालन और प्रबंधन के निदेशक हैं, ने बताया कि यह सर्वे दुनिया भर के यात्रियों के बीच किया गया था। इस वर्ष भारत की तीन ट्रेनें, जिसमें पैलेस ऑन व्हील्स शामिल है, शीर्ष 13 में स्थान बना सकीं। गोल्डन चैरियट को 11वां स्थान मिला और आईआरसीटीसी द्वारा संचालित महाराजा एक्सप्रेस 13वें स्थान पर रही।

राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) के सहयोग से, ट्रेन में विश्वस्तरीय सुविधाओं का विकास किया गया है, जिसके कारण यात्रियों की प्रतिक्रिया अत्यंत सकारात्मक रही है। आरटीडीसी की प्रबंध निदेशक, सुषमा अरोड़ा, ने पैलेस ऑन व्हील्स को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ लक्जरी ट्रेन के रूप में मान्यता मिलने पर खुशी व्यक्त की।

उन्होंने बताया कि यह ट्रेन पर्यटन निगम के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना है, जिसे नियमित रूप से मॉनिटर किया जाता है। यात्रियों को उच्च गुणवत्ता की सुविधाएं और शाही आतिथ्य प्रदान करने पर विशेष ध्यान दिया जाता है। भविष्य में इस मान्यता को बनाए रखने के लिए आरटीडीसी कई विशेष प्रयास करेगा। अरोड़ा ने यह भी कहा कि पिछले 42 वर्षों से पैलेस ऑन व्हील्स को राजस्थान और भारत के सांस्कृतिक दूत के रूप में मान्यता प्राप्त है।

Visited 14 times, 14 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर