कोलकाता में दुर्गा पूजा की शॉपिंग पीक पर | Sanmarg

कोलकाता में दुर्गा पूजा की शॉपिंग पीक पर

कोलकाता : कुछ दिनों पहले तक ऐसा लग रहा था जैसे इस बार लोग दुर्गा पूजा से पहले खरीदारी करने वाले नहीं हैं। शहर के शॉपिंग स्थलों चाहे वह मार्केट्स हो या फिर मॉल, कहीं भी ग्राहकों की भीड़ नजर नहीं आ रही थी। आरजी कर काण्ड के बाद काफी रैलियों और प्रदर्शनों के कारण भी लोग पूजा की मार्केटिंंग से दूर ही थे। हालांकि दुर्गा पूजा से लगभग 15 दिनों पहले मार्केटिंग ने रफ्तार पकड़ी और अब तो शहर के सभी शॉपिंग स्थलों पर दुर्गा पूजा की रौनक वापस लौट आयी है। शनिवार को दुर्गा पूजा से पहले सेकेंड लास्ट वीकेंड पर शहर के मार्केट्स में जमकर लोगों की भीड़ हुई। ना केवल खरीदारी बल्कि लोगों ने खाने-पीने का भी खूब लुत्फ उठाया। वहीं आज यानी पूजा से पहले के सेकेंड लास्ट रविवार को भी काफी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ने की संभावना है।

मॉल की सजावट ने बदला लोगों का मूड : साउथ सिटी प्रोजेक्ट्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट मनमोहन बागड़ी ने कहा, ‘आखिरकार दुर्गा पूजा का माहौल देखने को मिल रहा है। सुबह से फुटफॉल काफी अच्छा रहा, लोग शॉपिंग के मूड में आ गये हैं। मॉल की सजावट ने भी लोगों का मूड बदलने में काफी योगदान किया है। विभिन्न ब्रांड्स के शोरूम पैक्ड हैं और वहीं फूड कोर्ट में भी ग्राहकों की काफी भीड़ हुई। लोग शॉपिंग के बाद एक साथ समय बिता रहे हैं। शनिवार काे मॉल में लगभग 1,50,000 लोगों का फुटफॉल हुआ और लगभग 8,000 से ज्यादा गाड़ियां आयीं। आज यानी रविवार को और भी ज्यादा शॉपिंग की उम्मीद है।

एक सप्ताह और भारी भीड़ की उम्मीद

अंबुजा नेवटिया ग्रुप के होलटाइम डायरेक्टर (सेल्स एण्ड मार्केटिंग) रमेश पाण्डेय ने कहा, ‘फुटफॉल काफी अच्छा हो रहा है। यह सेकेंड लास्ट वीकेंड है और काफी मध्यमवर्गीय लोगों को अब बोनस वगैरह मिलेगा। ऐसे में रविवार को और फिर अगले सप्ताह और अच्छी भीड़ होने की उम्मीद है। अगले सप्ताह शुक्रवार से रविवार तक ग्राहकों की काफी भीड़ होने की संभावना है।’

एक्रोपोलिस मॉल के जीएम शुभदीप बसु ने कहा, ‘पिछले सप्ताह की तुलना में शनिवार को ग्राहकों की संख्या में काफी सुधार हुआ है, कम से कम 40% की वृद्धि हुई है। हालांकि अगर हम पिछले वर्ष की इसी अवधि से ग्राहकों की संख्या की तुलना करें, तो यह पिछले वर्ष के लगभग बराबर है, यदि 100% नहीं तो कम से कम 95%। इस बार का फुटफॉल पिछले वर्ष की तुलना में कम है। बिक्री के मामले में परिधान शीर्ष पर है, उसके बाद एफएंडबी व फुटवियर है। शनिवार की शाम तक ग्राहकों की संख्या 20,000 से अधिक रही। हमारा पूजा अभियान बहुत सफल रहा है। हम आज यानी रविवार और अगले सप्ताह ग्राहकों की संख्या में और वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।’

पूजा शॉपिंग ने पूरी तरह पकड़ ली रफ्तार

एचआरएईआई (होटल एण्ड रेस्टोेरेंट्स एसोसिएशन ऑफ ईस्टर्न इंडिया) के प्रेसिडेंट सुदेश पोद्दार ने बताया कि अब दुर्गा पूजा की शॉपिंग ने पूरी तरह रफ्तार पकड़ ली है और लोग पूजा मूड में आ गये हैं। काफी ज्यादा बुकिंग हमारे यहां हो रही है। लंच से लेकर डिनर तक में फूड एण्ड बिवरेज में अच्छी बुकिंग हो रही है। अगले सप्ताह दुर्गा पूजा की शुरुआत के बाद खाने-पीने का व्यवसाय और अच्छा होने की उम्मीद है।

Visited 30 times, 30 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर