Kolkata News : बांग्लादेश में कर्फ्यू से निर्यात पर असर | Sanmarg

Kolkata News : बांग्लादेश में कर्फ्यू से निर्यात पर असर

निर्यात बंद करने की ओर व्यवसायी, आयात भी हुआ धीमा
कोलकाता : बांग्लादेश में कर्फ्यू का असर पेट्रापोल से निर्यात पर भी पड़ा है। ट्रांसपोर्टर बांग्लादेश की स्थिति को समझते हुए पेट्रापोल के रास्ते बांग्लादेश को होने वाला निर्यात बंद कर दिया। काफी कम संख्या में कोई सामान वहां एक्सपोर्ट हो रहे हैं। आंदोलन का असर दोनों देशों के व्यापारिक संबंधों पर पड़ा है और बांग्लादेश में शुक्रवार की रात से कर्फ्यू जारी कर दिया गया है। ऐसे में शनिवार सुबह पेट्रापोल के रास्ते मात्र 40 ट्रक सामान उस देश में निर्यात किया गया जबकि आम दिनों में प्रतिदिन 350 से लेकर 500 ट्रक वहां जाते हैं। वहीं अगर आयात की बात करे तो 40 फीसदी कम सामानों का आयात किया गया। आम दिनों में 150 से लेकर 250 की संख्या में ट्रकों में भरकर सामानों का आयात होता है जबकि शनिवार को 110 की संख्या में ट्रकों में सामानों आयात किया गया।

यात्रियों की संख्या भी कम हुई : बांग्लादेश से भारत आने वाले यात्रियों की संख्या भी कम हो गई है। इसका असर मुद्रा विनिमय पर पड़ा है। यात्रियों के परिवहन के लिए पेट्रापोल पर वाहन उपलब्ध हैं। यात्रियों की कमी के कारण उनके व्यवसाय को भी नुकसान हुआ है। बांग्लादेश में छात्रों और पुलिस-प्रशासन के बीच संघर्ष में शनिवार सुबह तक 105 लोगों की मौत हो चुकी है। बांग्लादेश में शुक्रवार रात से कर्फ्यू जारी कर दिया गया है। सेना सड़कों पर गश्त कर रही है। इंटरनेट सेवा बंद है। पेट्रापोल क्लियरिंग फॉरवर्डिंग एजेंट के संपादक कार्तिक चक्रवर्ती ने कहा कि शनिवार सुबह निर्यात शुरू होने के बाद लैंड पोर्ट अथॉरिटी (एलपीआई) से बात करने के बाद निर्यात रोक दिया गया। इसका कारण मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद होने के कारण संपर्क नहीं हो पाना है।

कस्टम्स अधिकारी ने यह कहा : कस्टम्स अधिकारी के मुताबिक निर्यात बंद नहीं है। व्यवसायियों व ट्रांसपोर्टरों ने स्वेच्छा से ट्रकों को बांग्लादेश नहीं भेजा क्योंकि वहां पर कफ्यू लगा है।

 

Visited 76 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर