T20 World Cup IND vs ENG: रोहित-सूर्या की आंधी…कुलदीप-अक्षर का कहर, इस तरह फाइनल में पहुंचा भारत

शेयर करे

नई दिल्ली: भारतीय टीम ICC मेन्स T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में पहुंच चुकी है। 27 जून (गुरुवार) को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले गए सेमीफाइनल मैच में भारत ने इंग्लैंड को 68 रनों से हरा दिया। सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को जीत के लिए 172 रनों का टारगेट मिला था, लेकिन उसकी पूरी टीम 16.4 ओवर्स में 103 रनों पर ढेर हो गई। अब फाइनल मैच में भारत का सामना साउथ अफ्रीका से होगा। बता दें कि साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई। फाइनल मुकाबला 29 जून को ब्रिजटाउन (बारबाडोस) में खेला जाएगा।

भारतीय टीम तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। इससे पहले उसने 2007 और 2014 के संस्करण के भी फाइनल में जगह बनाई थी। 2007 के संस्करण में तो भारतीय टीम खिताब जीतने में भी कामयाब रही थी। अब भारत के पास दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीतने का मौका है। यदि भारतीय टीम खिताब जीतती है तो 11 सालों का सूखा भी खत्म हो जाएगा। भारतीय टीम ने आखिरी बार 2013 में ICC खिताब जीता था। तब महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारत ने इंग्लैंड को हराकर चैम्पियंस ट्रॉफी अपने नाम किया था।

सेमीफाइनल मुकाबले में टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाज भारतीय स्पिनर्स के सामने बेबस नजर आए। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल की शानदार गेंदबाजी ने अंग्रेजों के होश उड़ा दिए। इंग्लैंड की ओर से केवल हैरी ब्रूक (25 रन), जोस बटलर (23 रन), जोफ्रा आर्चर (21 रन) और लियाम लिविंगस्टोन (11 रन) ही दोहरे अंकों तक पहुंच सके। भारत के लिए कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं जसप्रीत बुमराह को दो विकेट हासिल हुए. जबकि इंग्लैंड के दो खिलाड़ी रन आउट हुए।

सूर्या-रोहित की शानदार पारी

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सात विकेट पर 171 रन बनाए थे। मैच में भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। भारत ने पावरप्ले में ही दो विकेट खो दिए। पहले विराट कोहली (9) को रीस टॉप्ली ने बोल्ड किया। फिर ऋषभ पंत (4) को सैम करन ने पवेलियन भेज दिया। 40 रनों पर दो विकेट गिरने के बाद कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने पारी को संभाला। रोहित-सूर्यकुमार के बीच तीसरे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी हुई। इस साझेदारी के चलते ही भारतीय टीम अच्छे स्कोर तक पहुंचने में सफल रही।

रोहित शर्मा ने 39 गेंदों पर 57 रन बनाए, जिसमें छह चौके और दो छक्के शामिल रहे। वहीं सूर्यकुमार यादव ने चार चौके और दो छक्के की मदद से 36 गेंदों पर 47 रन बनाए। इसके बाद स्लॉग ओवर्स में हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा ने अच्छी बल्लेबाजी की। हार्दिक पंड्या ने दो चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए। वहीं रवींद्र जडेजा ने 9 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 17 रन बनाए, जिसमें दो चौके शामिल रहे।

इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने तीन ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट झटके। वहीं आदिल राशिद ने 25 रन देकर एक विकेट लिया। रीस टॉप्ली, जोफ्रा आर्चर और सैम करन ने भी एक-एक विकेट हासिल किया। भारतीय पारी के दौरान बारिश का खलल भी हुआ। मगर अच्छी बात रही कि मैच में पूरे ओवर्स हो पाए।

Visited 68 times, 1 visit(s) today
0
0

Leave a Reply

मुख्य समाचार

कोलकाता: दमदम नगरपालिका में फर्जी तरीके से नौकरी देने के मामले में आज CBI ने चार्जशीट दायर की है। आपातकालीन
हाथरस : हाथरस से बड़ी खबर है। यहां भोले बाबा के सत्संग के दौरान भगदड़ मच गई। इसमें 40 से
नई दिल्ली : लोकसभा में टीएमसी सासंद कल्याण बनर्जी का एक बार फिर बहुत ही अलग अंदाज देखने को मिला,
कोलकाता: स्वास्थ्य साथी कार्ड को लेकर ममता सरकार ने बड़ा बदलाव किया है। इस योजना को लेकर राज्य सरकार ऑडिट
कोलकाता : राज्यपाल सीवी आनंद बोस दिल्ली से सिलीगुड़ी पहुंचकर चोपड़ा जाने वाले थे। लेकिन राज्यपाल सीवी आनंद बोस मंगलवार
कोलकाता: देश के सभी हिस्सों में मानसून प्रवेश कर चुका है। अब भारी बारिश हो रही है। अलीपुर मौसम कार्यालय
कोलकाता : राशन वितरण भ्रष्टाचार मामले में ईडी की पूछताछ के बाद अभिनेत्री ऋतुपर्णा सेनगुप्ता ने कहा कि वह 70
नई दिल्ली: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बढ़ते धर्मांतरण के मामलों पर चिंता जताई है और कहा है धर्मांतरण के मामलों पर
कोलकाता/नयी दिल्ली : पश्चिम बंगाल में बीच सड़क पर एक महिला की पिटाई का खौफनाक वीडियो सामने आया है। इस
कोलकाता: पूर्वी झारखंड और आसपास के इलाकों में चक्रवात के प्रभाव के कारण बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश
कोलकाता: उत्तर दिनाजपुर के चोपड़ा में कथित प्रेमी जोड़े की बेरहमी से हुई पिटाई का मामला तूल पकड़ते जा रहा
नई दिल्ली: लोकसभा में आज सोमवार(01 जुलाई) को भारी हंगामा देखने को मिला है। कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष
ऊपर