G-7 Summit: इटली में बेहद खास है अपुलिया, जहां पहुंचे हैं पीएम मोदी | Sanmarg

G-7 Summit: इटली में बेहद खास है अपुलिया, जहां पहुंचे हैं पीएम मोदी

नई दिल्ली: G-7 समिट में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  इटली के अपुलिया शहर पहुंच गए हैं। जी-7 सम्मेलन और PM मोदी के दौरे की वजह से इटली का अपुलिया शहर भारत में भी चर्चा में बना हुआ है। जी-7 का आयोजन इटली की राजधानी रोम के बजाय अपुलिया में होने से लोगों के मन में सवाल है कि आखिर इस शहर में ऐसा क्या खास है? किन खास वजहों से जी-7 समिट की मेजबानी इस शहर को दी गई है। ऐसे में जानते हैं अपुलिया इटली में क्यों खास है…

कहां है अपुलिया?

अपुलिया इटली के समुद्री किनारे पर बसा हुआ एक रीजन है, जिसे पुरुलिया भी कहा जाता है। यह इटली के दक्षिणी क्षेत्र में है, जहां से अटलांटिक और इंडो-पेसिफिक क्षेत्र का मिलन होता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस शहर में करीब 40 लाख लोग रहते हैं।

क्यों फेमस है अपुलिया?

अपुलिया इटली का एक ऐसा शहर है, जो इतिहास, संस्कृति और प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर है। ये ही कारण है कि इटली आने वाले पर्यटक यहां आना काफी पसंद करते हैं और यहां भौगोलिक स्थिति, खेती, म्यूजियम, ऐतिहासिक इमारतें, खूबसूरती लोगों को काफी पसंद आती है। शहर में 15 से ज्यादा ब्लू बीच हैं और यहां तीन यूनेस्को वर्ल्ड हैरिटेज साइ़ट्स हैं, ट्रेवल को काफी मजबूती देती हैं।

खेती से मिली है खास पहचान

अपुलिया दुनिया के उन शहरों में से एक है, जो एग्रीकल्चर की वजह से दुनिया में फेमस हैं। इस शहर को ऑलिव की वजह से भी जाना जाता है और ऑलिव ऑयल का बड़ा हिस्सा इसी जगह पर प्रोड्यूस किया जाता है। यहां का ऑलिव ऑयल भी दुनियाभर में फेमस है।

जब दुनिया की टॉप वाइन्स की बात होती है तो अपुलिया की वाइन की भी काफी चर्चा होती है। पुगलिया वाइन को काफी ज्यादा पंसद किया जाता है, जो ब्लैकबेरी, प्लम और ब्लैक चेरी से बनाई जाती है और इस डीप रेड या पर्पल कलर की वाइन की दुनिया में काफी डिमांड है।

इटली के लिए क्यों अहम है अपुलिया?

अब बात करते हैं कि ये शहर इटली के लिए क्यों खास है। एक तो ऐतिहासिक और सांस्कृतिक शहर होने की वजह से ये शहर काफी अहम है। इसके साथ ही बिजनेस में भी इस शहर का इटली की अर्थव्यवस्था में अहम स्थान है। इस रीजन में है इटली का 40 फीसदी ऑलिव ऑयल होता है और अन्य चीजों की खेती से भी यह शहर इटली के लिए काफी जरूरी है। इसके अलावा यहां के टूरिज्म और वाइन बिजनेस से भी इटली को काफी सपोर्ट मिलता है, जिस वजह से इटली के लिए यह शहर काफी जरूरी है।

Visited 72 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर