पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि | Sanmarg

पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि है। पीएम मोदी ने पूर्व पीएम को याद किया। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। वहीं, कांग्रेस सांसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के कई अन्य नेताओं ने ‘शक्ति स्थल’ पहुंचकर इंदिरा गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित किए।

साल 1984 में हुई थी पूर्व पीएम की हत्या

इंदिरा गांधी का निधन साल 1984 में स्वर्ण मंदिर में ऑपरेशन ब्लू स्टार की सैन्य कार्रवाई के पांच महीने के बाद आज के ही दिन उनके ही दो अंगरक्षकों ने इंदिरा गांधी की हत्या कर दी थी। वह भारत की एकमात्र महिला प्रधान मंत्री थीं। उन्होंने जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक और फिर जनवरी 1980 से अक्टूबर 1984 में अपनी हत्या तक भारत की प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। इंदिरा गांधी को ‘भारत की लौह महिला’ के रूप में जाना जाता है। उनका जन्म 19 नवंबर, 1917 को प्रयागराज में हुआ था। वह जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक प्रधानमंत्री रहीं। इसके बाद 1980 में वह फिर से प्रधानमंत्री बनीं। 31 अक्टूबर 1984 को इंदिरा गांधी के अंगरक्षकों ने उनकी हत्या कर दी थी।

 

‘सशक्त भारत के निर्माण में पूर्व पीएम इंदिरा का योगदान’

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने देश के निर्माण में इंदिरा गांधी के योगदान को याद किया। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट कर लिखा कि सशक्त एवं प्रगतिशील भारत के निर्माण में अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति, कुशल नेतृत्व, अद्वितीय कार्यशैली एवं दूरदर्शिता से महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री व हमारी आदर्श, इंदिरा गांधी जी के बलिदान दिवस पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।

 

 

Visited 57 times, 1 visit(s) today
शेयर करे
0
0

Leave a Reply

ऊपर